ईएमए : गंभीर बीमारी, ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी हैं टीके

January 12th, 2022

हाईलाइट

  • गंभीर बीमारी, ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी हैं टीके : ईएमए

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने प्रारंभिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा है कि कोविड-19 के टीके ओमिक्रॉन कोरोना वायरस के कारण होने वाली गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ प्रभावी हैं।

ईएमए ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि हालांकि ओमिक्रॉन अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होता है, दक्षिण अफ्रीका, यूके और कुछ यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों में किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन से संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम है। इन अध्ययनों के आधार पर, वर्तमान में जोखिम डेल्टा वेरिएंट से एक तिहाई और आधे के बीच होने का अनुमान है।

इसने हाल ही में प्रकाशित अध्ययनों के परिणामों का हवाला देते हुए दिखाया कि रोगसूचक रोग के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता अन्य वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन के लिए कम है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि हालांकि, इन अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि टीकाकरण गंभीर बीमारी और ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़े अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है।

नवीनतम साक्ष्य, जिसमें वास्तविक-विश्व प्रभावशीलता डेटा शामिल है, यह भी बताता है कि जिन लोगों ने बूस्टर खुराक ली है, वे उन लोगों की तुलना में बेहतर रूप से सुरक्षित हैं जिन्होंने केवल दो खुराकें प्राप्त की है।

 

आईएएनएस

खबरें और भी हैं...