पनामा पहुंचे वेंकैया, ग्वाटेमाला में कला संग्रहालय और प्राचीन चर्च का किया दौरा

पनामा पहुंचे वेंकैया, ग्वाटेमाला में कला संग्रहालय और प्राचीन चर्च का किया दौरा
हाईलाइट
  • 6 मई से शुरू लैटिन अमेरिका दौरे के पहले चरण में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू रविवार को ग्वाटेमाला पहुंचे थे।
  • ग्वाटेमाला
  • पनामा और पेरू की तीन-राष्ट्रीय यात्रा का उद्देश्य देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाना है।
  • मध्य अमेरिका की पांच दिवसीय यात्रा पर रहने वाले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू दूसरे चरण में बुधवार को पनामा पहुंच गए हैं।
  • यहां पनामा के विदेश मामलों के मंत्री लुइस मिगुएल हिनाकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य अमेरिका की पांच दिवसीय यात्रा पर रहने वाले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू दूसरे चरण में बुधवार को पनामा पहुंच गए हैं। यहां पनामा के विदेश मामलों के मंत्री लुइस मिगुएल हिनाकी, प्रोटोकॉल के महानिदेशक रॉबर्टो जुनीगा और भारत के राजदूत रवि थापर ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया। उपराष्ट्रपति पनामा विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करेंगे। इसके साथ भारत और पनामा के साझा मुद्दों पर बातचीत करेंगे। 

 

 

 

प्राचीन चर्च का दौरा 

उपराष्ट्रपति ने सोमवार को ही एंटीगुआ ग्वाटेमाला शहर में कैडेट्रल डी सैन जोस और औपनिवेशिक कला संग्रहालय के प्राचीन चर्च का दौरा भी किया। इस दौरान एंटीगुआ ग्वाटेमाला सिटी के महापौर सुसान हेदी असेंसिओ लुएग ने उपराष्ट्रपति को चर्च के बारे में जानकारी दी। विजिट के दौरान उपराष्ट्रपति नायडू के कुछ सामग्रियों की खरीददारी भी की। 

 

 

उपराष्ट्रपति के साथ जनजातीय मामलों के लिए राज्य मंत्री जसवंत सिंह सुमनबाही भाबोर, संसद के चार सदस्य और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी सहित उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी है। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने भी औपनिवेशिक कला संग्रहालय के प्राचीन चर्च का दौरा किया।

 

 

इससे पहले उपराष्ट्रपति ने एंटीगुआ ग्वाटेमाला सिटी के महापौर, सुसान हेदी असेंसिओ लुएग और परिषद के सदस्यों से भी मुलाकात की थी। सोमवार को  उपराष्ट्रपति नायडू और उनके समकक्ष डॉ जाफेथ अर्नेस्टो कैबरेरा फ्रैंको की उपस्थिति में भारत और ग्वाटेमाला ने राजनयिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिएसमझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। 

6 मई से यात्रा पर हैं उपराष्ट्रपति वेंकैया

6 मई से शुरू लैटिन अमेरिका दौरे के पहले चरण में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू रविवार को ग्वाटेमाला पहुंचे थे। इस दौरान ग्वाटेमाला के विदेश मंत्री सैंड्रा जोवेल और भारतीय राजदूत संजीव बाबू कुरूप ने नायडू का एयरपोर्ट पर स्वागत किया। ग्वाटेमाला सिटी पहुंचने पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू की तीन-राष्ट्रीय यात्रा का उद्देश्य देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाना है।

Created On :   9 May 2018 4:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story