डब्ल्यूएचओ : मंकीपॉक्स को ग्लोबल इमर्जेसी घोषित किया

July 24th, 2022

हाईलाइट

  • भारत ने मंकीपॉक्स के तीन मामलों की पुष्टि की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (ग्लोबल इमर्जेसी ) घोषित किया।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 70 से अधिक देशों मेंमंकीपॉक्स का प्रकोप एक असाधारण स्थिति है जो अब वैश्विक आपातकाल के रूप में योग्य है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम गेरब्रेयियस ने एक बयान में कहा, डब्ल्यूएचओ का आकलन है कि मंकीपॉक्स का जोखिम विश्व स्तर पर और यूरोपीय क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में मध्यम है, जहां हम जोखिम का आकलन करते हैं।

बयान में आगे यह भी कहा गया है कि यह आगे अंतरराष्ट्रीय प्रसार का एक स्पष्ट जोखिम भी है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय यातायात में हस्तक्षेप का जोखिम फिलहाल कम है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा तो संक्षेप में, हमारे पास एक प्रकोप है जो दुनिया भर में तेजी से फैल गया है, संचरण के नए तरीकों के माध्यम से, जिसके बारे में हम बहुत कम समझते हैं, और जो अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों में मानदंडों को पूरा करता है।

उन्होंने कहा, इन सभी कारणों से, हमने फैसला किया है कि वैश्विक मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है।

इस बीच, भारत ने मंकीपॉक्स के तीन मामलों की पुष्टि की है, जो सभी केरल में रिपोर्ट किए गए हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.