तालिबानी कब्जे के बाद कुपोषण की मार, WHO ने कहा- भोजन की कमी से होगी 10 लाख बच्चों की मौत 

WHOs warning to Afghanistan, said - 10 lakh children may die
तालिबानी कब्जे के बाद कुपोषण की मार, WHO ने कहा- भोजन की कमी से होगी 10 लाख बच्चों की मौत 
अफगानिस्तान पर संकट तालिबानी कब्जे के बाद कुपोषण की मार, WHO ने कहा- भोजन की कमी से होगी 10 लाख बच्चों की मौत 
हाईलाइट
  • 32 लाख बच्चे साल के अंत तक हो सकते है कुपोषित

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अफगानिस्तान का हाल तालिबानी कब्जे के बाद बहुत बुरा हो चुका है। चाहे शिक्षा की बात करें या महिलाओं की स्थिति पर चर्चा। जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। लेकिन, अब एक और संकट है,जिसकी मार अफगान नागरिकों को झेलनी पड़ेगी। दरअसल, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन अफगानिस्तान के नागरिकों को चेतावनी दी और कहा कि, इस साल के आखिरी तक लगभग 10 लाख बच्चे खाना न मिलने की वजह से मौत की चपेट में आ सकते है।

विदेशी सहायता है बंद
WHO का मानना है कि, तालिबानी हुकूमत के बाद अफगानिस्तान के नागरिकों के लिए विदेशी सहायता बंद हो गई है,जिसका असर उनकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा और गंभीर संकट पैदा होने का अंदेशा है। इतना ही नहीं साल के अंत तक लगभग 32 लाख बच्चे कुपोषित भी हो सकते है। बढ़ती सर्दी के साथ भोजन की उपलब्धता में भारी गिरावट आ सकती है और इसका सबसे ज्यादा बुरा असर बच्चों पर दिखाई देगा।

वेतन की मार
तालिबानी कब्जे के बाद वहां के ज्यादातर हेल्थ वर्कर्स को कई महीनों से वेतन नहीं मिल रहा है,जिससे स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है। ऐसे में WHO का कहना है कि, भोजन न मिलना और स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी। ये दोनों आने वाले समय में अफगानिस्तान के लिए भारी संकट का संकेत है।  


 

Created On :   13 Nov 2021 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story