comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

इन दो देशों के बीच क्यों खड़ी की जा रही 380 किलोमीटर लंबी दीवार?

इन दो देशों के बीच क्यों खड़ी की जा रही 380 किलोमीटर लंबी दीवार?

हाईलाइट

  • बाड़ खड़ी करने का काम इस साल के आखिर में शुरू कर दिया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डोमिनिकन रिपब्लिक के राष्ट्रपति लुईस अबीनादैर ने हैती के साथ 380 किमी लंबी सीमा पर एक बाड़ लगाने की योजना का ऐलान किया है। लुईस अबीनादैर ने कहा है कि बाड़ लगाने से दोनों देशों के बीच लोगों की अवैध आवाजाही, ड्रग्स और चुराई गई गाड़ियां बेचने के अवैध कारोबार पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अबीनादैर ने कहा कि बाड़ खड़ी करने का काम इस साल के आखिर में शुरू कर दिया जाएगा। हैती पश्चिमी गोलार्ध के सबसे गरीब मुल्कों में शुमार है। दोनों देशों के बीच संबंध ऐतिहासिक रूप से मुश्किल रहे हैं। कांग्रेस को संबोधित करते हुए अबीनादैर ने कहा कि दो साल के वक्त में हम अवैध रूप से आने वाले प्रवासियों, ड्रग्स तस्करी और चुराई गई गाड़ियों की आवाजाही की गंभीर समस्या को खत्म करना चाहते हैं। हालांकि, इस परियोजना पर कितना खर्च किया जाना है इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है।

अबीनादैर ने कहा कि कुछ विवाद वाले इलाकों में बैरियर पर दोहरी बाड़बंदी की जाएगी और इसमें मोशन सेंसर, इंफ्रा रेड सिस्टम और चेहरा पहचानने वाले कैमरे लगाए जाएंगे। डोमिनिकन रिपब्लिक की आबादी 1.1 करोड़ है। यहां सीमा पर कुछ हिस्सों में बाड़बंदी पहले ही की जा चुकी है। ऐसा अनुमान है कि हैती मूल के करीब 5 लाख लोग डोमिनिकन रिपब्लिक में रह रहे हैं। इनमें से अधिकांश लोग अवैध रूप से रह रहे हैं।

कमेंट करें
etmXL