गठबंधन सरकार बनाने के लिए कर रहे काम : मोहम्मद शिया अल-सुदानी

Working to form coalition government: Mohamed Shia al-Sudani
गठबंधन सरकार बनाने के लिए कर रहे काम : मोहम्मद शिया अल-सुदानी
इराक गठबंधन सरकार बनाने के लिए कर रहे काम : मोहम्मद शिया अल-सुदानी
हाईलाइट
  • छत्र समूह कॉर्डिनेशन फ्रेमवर्क द्वारा नामित किया गया था

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक के मनोनीत प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने कहा है कि वह गठबंधन सरकार बनाने के लिए काम कर रहे हैं और मंत्री पद के लिए विभिन्न राजनीतिक गुटों के उम्मीदवारों का साक्षात्कार कर रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अल-सुदानी के कार्यालय के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि उम्मीदवारों के साथ साक्षात्कार एक समिति के माध्यम से किया जाता है जिसमें अल-सुदानी की अध्यक्षता में सलाहकारों का एक समूह शामिल होता है।

कैबिनेट नियुक्तियों पर एक समझौते पर पहुंचने के लिए अल-सुदानी और राजनीतिक गुटों के सदस्यों के बीच बातचीत चल रही है। आधिकारिक नियुक्ति की घोषणा नवगठित सरकार पर संसद में विश्वास मत की तारीख के बाद की जाएगी। 13 अक्टूबर को, नव-निर्वाचित राष्ट्रपति अब्दुल लतीफ रशीद ने अल-सुदानी को एक नई सरकार बनाने का काम सौंपा था क्योंकि अल-सुदानी को सबसे बड़े संसदीय गठबंधन और शिया संसदीय दलों के एक छत्र समूह कॉर्डिनेशन फ्रेमवर्क (सीएफ) द्वारा नामित किया गया था।

इराकी संविधान के अनुसार, अल-सुदानी के पास अपनी सरकार बनाने के लिए 13 अक्टूबर से 30 दिन का समय है। 2021 के संसदीय चुनावों में सबसे बड़े विजेता शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के सदर आंदोलन और सीएफ गठबंधन में इसके प्रतिद्वंद्वियों के बीच पिछले महीनों में राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है। अल-सदर ने संसद को भंग करने और ल्दी चुनाव कराने की मांग की, लेकिन इसे सीएफ पार्टियों ने खारिज कर दिया। अल-सदर द्वारा अपने अनुयायियों को जून में संसद से हटने का आदेश देने के बाद सबसे बड़ा ब्लॉक बन गया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Oct 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story