शी चिनफिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति की मुलाकात

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया शी चिनफिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति की मुलाकात

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 14 अप्रैल को राजधानी पेइचिंग स्थित जन वृहद भवन में ब्राजील के राष्ट्रपति लूला के साथ मुलाकात की। शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और ब्राजील पूर्व और पश्चिम गोलार्ध स्थित सबसे बड़े विकासशील देश और महत्वपूर्ण नवोदित बाजार हैं। हम एक दूसरे के चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदार हैं और हमारे पास व्यापक सामान्य हित हैं। चीन-ब्राजील संबंधों का समग्र, रणनीतिक और वैश्विक प्रभाव दिन प्रति दिन बढ़ रहा है। चीन हमेशा रणनीतिक और दीर्घकालीन ²ष्टि से ब्राजील के साथ संबंधों का विकास करता है और ब्राजील के साथ संबंधों को कूटनीति में प्राथमिकता देता है।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन ब्राजील के साथ नए युग में द्विपक्षीय संबंधों का विकास करना चाहता है, ताकि दोनों देशों के लोगों को ज्यादा लाभ मिल सके और क्षेत्रीय यहां तक कि पूरी दुनिया की शांति, स्थिरता और समृद्ध विकास में सक्रिय व महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके। शी चिनफिंग ने आगे कहा कि इस साल चीन और ब्राजील के बीच रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ है। अगले साल दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ होगी। चीन उच्च गुणवत्ता वाला विकास और उच्च स्तरीय खुलेपन बढ़ा रहा है और चीनी शैली के आधुनिकीकरण से चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान को बढ़ाएगा। यह ब्राजील समेत विभिन्न देशों को ज्यादा अवसर देगा।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और ब्राजील को नियमित रणनीतिक संपर्क कायम रहने के साथ राष्ट्रीय शासन में अनुभव का साझा बढ़ाना चाहिए। हमें एक दूसरे को विकास के महत्वपूर्ण अवसर देखना चाहिए और अपनी राष्ट्रीय स्थिति के अनुरूप विकास के रास्ते का समर्थन करने के साथ विकासशील देशों के बीच एकता और सहयोग का समर्थन भी करना चाहिए। चीन और ब्राजील को व्यवहारिक सहयोग मजबूत कर मौजूदा मुख्य सहयोग परियोजनाओं को बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, कृषि, ऊर्जा, बुनियादी संस्थापनों के निर्माण, एयरोस्पेस और तकनीकी नवाचार आदि क्षेत्रों में सहयोग की निहित शक्ति का विकास करने के साथ हरित अर्थव्यवस्था, डिजिटल अर्थव्यवस्था और स्वच्छ ऊर्जा आदि में सहयोग मजबूत किया जाना चाहिए। चीन अपने बाजार में ब्राजील के ज्यादा श्रेष्ठ उत्पादों का स्वागत करता है।

लूला ने कहा कि दुनिया की रणनीति, अर्थव्यवस्था और तकनीक समेत विभिन्न क्षेत्रों में चीन अनिवार्य है। विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने में चीन ने अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्राजील युक्ति-युक्त और न्यायोचित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था स्थापित करने की रणनीतिक ²ष्टि से चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों का विकास करता है। ब्राजील चीन के साथ शिक्षा और संस्कृति आदि क्षेत्रों में आदान-प्रदान मजबूत करना चाहता है, ताकि दोनों देशों के लोगों के बीच समझ बढ़ सके। बहुत महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मामलों में ब्राजील और चीन के सहमति और समान हित हैं। हमारे दोनों देश बहुपक्षवाद और अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता व न्याय की रक्षा करते हैं। ब्राजील जी-20 और ब्रिक्स आदि बहुपक्षीय ढांचे में चीन के साथ रणनीतिक सहयोग मजबूत करने के साथ अंतर्राष्ट्रीय वित्त, जलवायु परिवर्तन के मुकाबले और पर्यावरण संरक्षण में समन्वय और सहयोग बढ़ाना चाहता है। मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने वाणिज्य निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था, तकनीकी नवाचार, सूचना संचार, गरीबी उन्मूलन और एयरोस्पेस आदि क्षेत्रों में सहयोग दस्तावेजों की हस्ताक्षर रस्म में भाग लिया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 April 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story