1980 के बाद संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई नेता बने यून

Yoon becomes first South Korean leader to visit UAE since 1980
1980 के बाद संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई नेता बने यून
दुनिया 1980 के बाद संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई नेता बने यून

डिजिटल डेस्क, सियोल। राष्ट्रपति यून सुक-योल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा करने वाले पहले दक्षिण कोरियाई नेता बन गए हैं क्योंकि दोनों देशों ने 1980 में राजनयिक संबंध स्थापित किए थे। वह शनिवार को अबू धाबी के लिए रवाना हुए। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी चार दिवसीय यात्रा विशेष रूप से ऊर्जा और हथियारों में दक्षिण कोरियाई निर्यात को बढ़ावा देने पर केंद्रित दो देशों की यात्रा का हिस्सा है। यून यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के साथ-साथ अख यूनिट, एक दक्षिण कोरियाई सैन्य दल और दक्षिण कोरिया द्वारा निर्मित बाराक परमाणु ऊर्जा संयंत्र का दौरा करने वाले हैं, जो एक प्रतीकात्मक उपाय है जो परमाणु फेज-आउट को समाप्त करने की उनकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

कथित तौर पर दोनों पक्ष सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में ऊर्जा, हथियार और निवेश के साथ सरकारों और निजी क्षेत्र को शामिल करने वाले लगभग 30 ज्ञापनों के समापन के अंतिम चरण में हैं। राष्ट्रपति के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात को दक्षिण कोरियाई हथियारों के निर्यात के सौदे के लिए एक घोषणा की योजना बनाई गई है। अधिकारी ने कहा, हथियार उद्योग से जुड़े दक्षिण कोरिया और यूएई के बीच सुरक्षा या सैन्य सहयोग के लिए माहौल बेहद परिपक्व है। यून के साथ लगभग 100 दक्षिण कोरियाई कंपनियों के अधिकारियों से बना एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा, जो यूएई में उनके विस्तार का समर्थन करेगा और यूएई सॉवरेन वेल्थ फंड के साथ सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करेगा। यूएई से यून 17 जनवरी को ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड की यात्रा करेंगे और 18-19 जनवरी तक विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए दावोस जाने से पहले शहर में दक्षिण कोरियाई निवासियों से मिलेंगे।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Jan 2023 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story