पाकिस्तान-ईरान विवाद: पाकिस्तान को ड्रैगन से मिला धोखा! ईरानी हमले को रोकने में नाकाम रहे अत्याधुनिक चीनी राडार, खुली पोल

पाकिस्तान को ड्रैगन से मिला धोखा! ईरानी हमले को रोकने में नाकाम रहे अत्याधुनिक चीनी राडार, खुली पोल
  • पाकिस्तान को मिला चीन से धोखा
  • हमला रोकने में असफल हुए चीनी राडार
  • ईरान के साथ विवाद में नहीं मिला ड्रैगन का साथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत पर ईरानी एयरस्ट्राइक की गई थी, जिसके जवाबी कार्यवाही में पाकिस्तानी ने ईरान के कई आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया था। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी बनी हुई है। इस बीच पाकिस्तान को अपने मित्र देश चीन से मिले धोखे ने परेशान कर दिया है। दरअसल, अपने इलाके में होने वाले संभावित हवाई हमलों को रोकने के लिए पाकिस्तान ने जो अत्याधुनिक चीनी राडार तैनात किए थे वो फुस्स साबित हुए।

चीन से मिला धोखा!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान द्वारा अपने इलाके पर हवाई हमलों को रोकने के लिए IBIS-150 और JY-27A समेत कई चीनी निगरानी वाले राडार और डिफेंस सिस्टम तैनात किये थे। लेकिन, जब ईरान ने पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक की तो चीनी राडार उनको रोकने में असफल रहे। इस तरह पाकिस्तान अपने दोस्त चीन से मिली इस दगाबाजी से काफी निराश हो गया है। वहीं, दूसरी तरफ चीन ने उस पर हुए ईरानी हमले का विरोध करने के बजाए उसे संयम बनाए रखने की नसीहत देकर जले पर नमक छिड़कने का काम किया है।

900 किमी की सीमा साझा करते हैं दोनों देश

बता दें कि, ईरान और पाकिस्तान लगभग 900 किमी लंबी सीमा साझा करते हैं। इसके एक तरफ पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत आता है, तो वहीं दूसरी तरफ ईरान का सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत है। 16 जनवरी को ईरान ने दावा किया था कि उसने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित एक सुन्नी आतंकी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर हवाई हमला किया है।

पाकिस्तान ने की आलोचना

इस हमले को लेकर पाकिस्तान ने ईरान की कड़ी आलोचना की थी और इसे अपनी संप्रभूता का उल्लंघन बताया था। पाकिस्तान ने बयान जारी कर कहा था कि ईरान ने उसके नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया है, जिसमें दो मासूम बच्चों समेत कई लोग मारे गए हैं। इसके बाद 18 जनवरी को पाकिस्तान ने भी ईरान पर जवाबी कार्यवाही की। उसने ईरान के सीमाई इलाके सिस्तान-बलूचिस्तान में हवाई हमले किए। जिनमें कम से कम नो लोग मारे गए। इन हमलों पर पाकिस्तान ने कहा कि उसने मुल्क में अशांति फैलाने वाले बलूच अलगाववादियों और विद्रोहियों के ठिकानों को निशाना बनाया है।

Created On :   19 Jan 2024 7:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story