पाकिस्तान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने आधी रात को संसदीय सभा को किया भंग, शरीफ सरकार का कार्यकाल खत्म, तीन महीने में हो सकते है चुनाव

पाकिस्तान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने आधी रात को संसदीय सभा को किया भंग, शरीफ सरकार का कार्यकाल खत्म, तीन महीने में हो सकते है चुनाव
  • पाकिस्तान में असेंबली भंग
  • तीन दिन पहले शरीफ सरकार का कार्यकाल खत्म
  • इमरान खान के चुनाव पर सस्पेंस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सलाह पर बुधवार आधी रात को संसद भंग कर दी। पाकिस्तान में जारी सियासी उठापटक के बीच अब उम्मीद लगाई जा रही है कि अगले तीन महीने में पाकिस्तान में चुनाव हो सकते है। संसद के संवैधानिक कार्यकाल को पूरा होने में अभी तीन तीन बाकी थे। लेकिन तीन दिन पहले ही पीएम शरीफ ने असेंबली को भंग करने की सलाह राष्ट्रपति को थी। राष्ट्रपति ने आधी रात को संसदीय सभा को भंग करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसी के साथ ही शहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल भी समाप्त हो गया।

पाकिस्तान में इस बीच सबके मन में ये सवाल खड़ा हो रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान आगामी चुनाव में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं। आपको बता दें 70 साल के इमरान खान इस वक्त पाकिस्तान की जेल में हैं। पूर्व पीएम खान को तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में अदालत ने 3 साल की सजा सुनाई गई है।

नोटिफिकेशन में नेशनल असेंबली को संविधान के आर्टिकल 58 के तहत भंग किया गया है। आधिकारिक तौर पर संसद के पांच साल का कार्यकाल 12 अगस्त को खत्म होना था। कार्यकाल से पहले ही संसद को भंग कर देने से पाकिस्तान में अंतरिम प्रधानमंत्री या केयरटेकर पीएम की जरूरत होगी, जिसे संविधान के अनुसार तीन दिन का समय है। अगर तीन दिन में पीएम शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में नेता प्रतिपक्ष तीन दिन में केयरटेकर पीएम के नाम को अंतरिम रूप देने में असमर्थ होते है, तब असेंबली स्पीकर द्वारा गठित समिति के समक्ष इसे रखेगी। गठित समिति तीन दिनों के भीतर अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम पर मुहर लगाएगी। लेकिन अगर स्पीकर द्वारा गठित समिति भी तय समय सीमा में फैसला नहीं ले पाती है तो अंतरिम पीएम के दावेदार लोगों के नाम को चुनाव आयोग के पास भेजा जाएगा। चुनाव आयोग दो दिनों के भीतर इस पर अंतिम फैसला लेगी। आपको बता दें केयरटेकर प्रधानमंत्री नियुक्त नहीं होने तक शरीफ पीएम बने रहेंगे।

आपको बता दें इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ ने विदाई समारोह को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में शरीफ ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नामों पर चर्चा करने की बता की थी, साथ ही इसके लिए उन्होंने गुरुवार को नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज से मुलाकात करने को कहा।

तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद चुनाव आयोग ने इमरान खान को पांच साल तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराया हुआ है। ऐसे में तीन महीने में होने वाले आगामी चुनाव में इमरान खान के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बना रहेगा।

Created On :   10 Aug 2023 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story