न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका में पीएम का पहला राजकीय दौरा, जानें पूरा कार्यक्रम

न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका में पीएम का पहला राजकीय दौरा, जानें पूरा कार्यक्रम
  • न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी
  • अमेरिका में पीएम का पहला राजकीय दौरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर जॉन एफ कनेडी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी के स्वागत के लिए न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय के लोग मौजूद है। पीएम भी उनका अभिवादन भी स्वीकार कर रहे हैं। पीएम न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह में शामिल होंगे। बता दें कि, पीएम मोदी पहली बार अमेरिका में राजकीय दौरे पर गए हैं। वे अमेरिका में 4 दिन रुकेंगे और कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी का यह दौरा भारत और अमेरिका के रिश्ते के लिए भी काफी अहम माना जा रहा है।

4 दिन के राजकीय दौरे पर हैं पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी का यह 4 दिवसीय दौरा है। 24 जून को पीएम मोदी का यह दौरा खत्म होगा। इस दौरे में प्रधानमंत्री 10 प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह पहले ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री बनेंगे जो अमेरिकी संसद को दूसरी बार संबोधित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी व्हाइट हाउस में होने वाले स्टेट डिनर में हिस्सा लेंगे जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने उनके सम्मान में आयोजित कराया है।

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा कितना खास

20 जून

पीएम मोदी 20 जून को न्यूयॉर्क में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के कार्यक्रम में शिरक्त करेंगे।

21 जून

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून की सुबह संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय के लॉन में विश्व योग दिवस मनाएंगे। इसके बाद इसी दिन शाम को प्रधानमंत्री मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पारिवारिक मेहमान बनेंगे।

22 जून

22 जून को पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। इस लिस्ट में बहुत कम विदेशी नेताओं के नाम शामिल है। यह पल भारत के लिए ऐतिहासिक होने वाला है। 22 जून की शाम को प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन के स्टेट गेस्ट होंगे और स्टेट डिनर में शामिल होंगे। स्टेट गेस्ट के तौर पर भी भारत के लिए यह एक पल ऐतिहासिक होने वाला है। यह एक भव्य डिनर होने वाला है। इस कार्यक्रम में गिनी-चुनी हस्तियां और बड़े बिजनेसमैन के शामिल होंगे।

23 जून

पीएम मोदी के लिए अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने 23 जून की दोपहर को उनके सम्मान में एक भोज का आयोजन किया है। बता दें कि कमला हैरिस भारतीय मूल की है। अमेरिका में राष्ट्रपति बनने की रेस में जो बाइडेन के बाद कमला हैरिस का नाम सबसे ऊपर है। इसी दिन शाम को पीएम मोदी का केनेडी हाउस में कार्यक्रम है। इसके बाद रिगन सेंटर में भी पीएम मोदी का एक कार्यक्रम होने वाला है। जहां पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से संबोधित करेंगे।

24 जून

इसके बाद 24 जून को पीएम मोदी मिस्र के दौरे के लिए रवाना होंगे।

Created On :   20 Jun 2023 5:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story