पोलैंड: पोलैंड संसद ने डोनाल्ड टुस्क को चुना नया प्रधानमंत्री

पोलैंड संसद ने डोनाल्ड टुस्क को चुना नया प्रधानमंत्री
  • निवर्तमान सरकार के विश्वास मत हासिल करने में विफलता के बाद हुआ चुनाव
  • यूरोपीय परिषद के पूर्व अध्यक्ष डोनाल्ड टुस्क चुने गए पोलैंड के नए प्रधानमंत्री

डिजिटल डेस्क, वारसॉ। निवर्तमान सरकार के विश्वास मत हासिल करने में विफलता के बाद यूरोपीय परिषद के पूर्व अध्यक्ष डोनाल्ड टुस्क को संसदीय मतदान में पोलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2007 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे टुस्क ने संसद के निचले सदन सेजम में पद के लिए अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में 248 वोट जीते। उन्हें देश के तीन सबसे बड़े विपक्षी समूहों का समर्थन प्राप्त था: सिविक गठबंधन, थर्ड वे और न्यू लेफ्ट। कुल 201 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया।

राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी विश्वास मत हार गए। उनकी राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी ने 15 अक्टूबर को हुए चुनाव में अधिकांश वोट जीते, लेकिन आवश्यक बहुमत से चूक गई। सामाजिक रूप से रूढ़िवादी पीआईएस पार्टी से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोरावीकी को 27 नवंबर को राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने सरकार बनाने का काम सौंपा था।

हालांकि, उनकी सरकार को सोमवार दोपहर 190 के मुकाबले 266 वोटों से खारिज कर दिया गया, जिससे पीआईएस पार्टी के आठ साल के शासन का अंत हो गया। टुस्क मंगलवार को सेजम में अपना मंत्रिमंडल पेश करने के लिए तैयार हैं। उनका शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होने की संभावना है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Dec 2023 7:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story