जनगणना का असर चुनाव: पाकिस्तान में चल रही परिसीमन प्रक्रिया से 'टेंशन' में राजनीतिक दल

पाकिस्तान में चल रही परिसीमन प्रक्रिया से टेंशन में राजनीतिक दल
  • पाकिस्तान में डिजिटल जनगणना ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू किया
  • नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में परिसीमन प्रक्रिया
  • जनवरी 2024 के आम चुनावों में निर्वाचन क्षेत्रों की पुनर्व्यवस्था

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। डिजिटल जनगणना के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में चल रही परिसीमन प्रक्रिया ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है। इसका सीधा असर देशभर में जनवरी 2024 के आम चुनावों में निर्वाचन क्षेत्रों की पुनर्व्यवस्था पर पड़ेगा।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 2023 डिजिटल जनगणना के संदर्भ में देश भर में चुनावी जिलों को फिर से व्यवस्थित करते हुए प्रारंभिक परिसीमन की एक सूची प्रकाशित की है। सूची में निर्वाचन क्षेत्रों की आबादी को तर्कसंगत बनाने के लिए दर्जनों जिलों को शामिल किया है। विभिन्न जिले को सौंपी गई राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में सीटों की संख्या में फेरबदल किया गया है।

सूची के अनुसार, नेशनल असेंबली में सीटों की कुल संख्या 342 से घटाकर 336 कर दी गई है। इसका उन सभी राजनीतिक दलों की स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा, जो सरकार बनाने के लिए नेशनल असेंबली में बहुमत हासिल करने का इरादा रखते हैं। महत्वपूर्ण जिलों को एक निर्वाचन क्षेत्र में मिलाने से राजनीतिक दलों को विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने चुनावी उम्मीदवारों के चयन पर पुनर्विचार करने के लिए भी दबाव पड़ेगा। विशेषज्ञों की राय है कि ईसीपी परिसीमन सूची नेशनल असेंबली सीटों की वर्तमान स्थिति के अनुरूप है।

राजनीतिक विश्लेषक इफ्तिकार खान के मुताबिक, "पिछली नेशनल असेंबली में 342 सीटें थी। लेकिन, यह याद रखना चाहिए कि 25वें संशोधन, जिसके तहत तत्कालीन जनजातीय क्षेत्रों को खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में विलय कर दिया गया था, संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्रों की 12 सीटें समाप्त कर दी गईं और छह को केपी को आवंटित कर दिया गया, जिससे कुल सीटों की संख्या आ गई।

नेशनल असेंबली घटकर 336 रह गई है। वर्तमान परिसीमन योजना भी इसी आंकड़े पर पहुंचती है।'' महत्वपूर्ण जिलों को एक निर्वाचन क्षेत्र में मिलाने से राजनीतिक दलों को विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने चुनावी उम्मीदवारों के चयन पर पुनर्विचार करने के लिए भी दबाव पड़ेगा।

राजनीतिक विश्लेषक जेबुनिसा बुर्की ने कहा, "परिसीमन प्रक्रिया का चुनाव, मतदाताओं, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों की चयन प्रक्रिया पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। पहले, दो अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों से दो उम्मीदवार हो सकते थे और दोनों के पास एक मजबूत वोट बैंक और मतदाताओं के बीच स्वीकार्यता होती थी।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन, अब दोनों जिलों को एक निर्वाचन क्षेत्र में जोड़ दिया गया है। दोनों में से एक को पीछे हटना होगा और दूसरे का समर्थन करना होगा। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हम उम्मीदवारों को करते हुए देखते हैं। कोई भी राजनेता अपने निर्वाचन क्षेत्र को छोड़ना नहीं चाहता है। और, यही होगा राजनीतिक दलों के लिए निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपनी पार्टी के दो शक्तिशाली उम्मीदवारों में से एक को मनाने के प्रयासों में यह एक गंभीर मुद्दा है।"

जिलों को एक साथ जोड़ने का असर चुनावी नतीजों पर भी पड़ेगा, क्योंकि नवीनतम परिसीमन से मतदान प्रतिशत प्रभावित हो सकता है। अतीत में यह देखा गया है कि किसी विशेष पार्टी और उसके उम्मीदवार के कट्टर समर्थक, जरूरी नहीं कि एक अलग उम्मीदवार के लिए समान समर्थन के साथ सामने आएं, चाहे वह एक ही पार्टी से हो, जिसका सीधा असर मतदाताओं के मतदान और चुनाव परिणामों पर भी पड़ता है।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक मुनीब फारूक ने कहा, "हमने इसे मुल्तान उपचुनाव में देखा, लोगों ने पीटीआई महिला उम्मीदवार को वोट नहीं दिया, इस तथ्य के बावजूद कि वह पीटीआई के सह-अध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी की बेटी थीं।

पीपीपी के अली मूसा गिलानी ने मेहर बानो कुरेशी को एक निर्वाचन क्षेत्र से बड़े पैमाने पर हराया, जो शाह महमूद कुरेशी का गढ़ था। लेकिन, सच्चाई यह है कि मतदाताओं ने क़ुरैशी को वोट दिया, लेकिन उनकी बेटी को वोट देने नहीं आए।'' यह चुनाव से पहले परिसीमन प्रक्रिया को पूरा करने के महत्व और प्रासंगिकता को भी दर्शाता है क्योंकि देश भर में जिलों को एक साथ जोड़ने, पुनर्व्यवस्थित और फेरबदल करने से निश्चित रूप से अगले आम चुनाव के नतीजे पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Sep 2023 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story