Israel-Hamas War: हमास-इजरायल सीजफायर के बीच कतर का बड़ा ऐलान, दो दिन और बढ़ी समय-सीमा

हमास-इजरायल सीजफायर के बीच कतर का बड़ा ऐलान, दो दिन और बढ़ी समय-सीमा
  • गाजा पट्टी में 2 दिन और बढ़ा सीजफायर
  • चार दिवसीय युद्ध विराम के आखिरी दिन हुआ फैसला
  • कतर के विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल-हमास सीजफायर(युद्धविराम) के बीच कतर के विदेश मंत्रालय की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। कतर की तरफ से बताया गया है कि हमास-इजरायल के बीच जारी युद्धविराम को दो दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है। बता दें कि यह घोषणा दोनों पक्षों के बीच जारी चार दिनों के युद्धविराम के आखिरी दिन की गई।

सोशल मीडियो एक्स पर दी जानकारी

दोनों देशों के बीच युद्धविराम को दो दिन और बढ़ाने की जानकारी कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से दी। पोस्ट में लिखा कि गाजा पट्टी पर मानवीय युद्धविराम को आगे बढ़ाने के लिए दोनों पक्षों के बीच समझौता हुआ है। जिसके मुताबिक इस चार दिवसीय युद्धविराम को अब दो दिन और बढ़ाया जा रहा है। प्रवक्ता ने लिखा, "कतर घोषणा करता है कि चल रही मध्यस्थता के तहत गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को दो और दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है।" बता दें कि हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध की शुरूआत से ही कतर मध्यस्थ की भूमिका में रहा है। इससे पहले दोनों देशों के बीच कतर के जरिए एक समझौता हुआ था। जिसके तहत हमास इजरायल के 50 बंधकों को रिहा करेगा। इसके बदले में इजरायल चार दिनों का सीजफायर और 150 फिलिस्तीनी महिला और कम उम्र के कैदियों को रिहा करेगा।

युद्ध में अबतक हजारों लोगों की मौत

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच 7 अक्टूबर से शुरू हुई इस जंग में अब तक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मरने वालों में 15 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी (जिनमें दो तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं) और 1200 इजरायली नागरिक शामिल हैं।

Created On :   27 Nov 2023 5:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story