सहयोग: पखवाड़े भर की कूटनीति से मिली राहत, लेकिन गाजा का भाग्य अब भी अधर में

पखवाड़े भर की कूटनीति से मिली राहत, लेकिन गाजा का भाग्य अब भी अधर में
  • संयुक्त राष्ट्र की कूटनीतिक पहल
  • अंतरात्‍मा को झकझोरने वाली अपील
  • अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद राहत सामग्री

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की एक पखवाड़े की कूटनीतिक पहल और अंतरात्‍मा को झकझोरने वाली अपील व अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद, राहत सामग्री से लदे 20 ट्रकों का एक काफिला मिस्र से राफा सीमा पार कर गाजा में गया। इससे गाजा पर इजराइल की नाकेबंदी से फंसे 20 लाख लोगों को सहायता मिलेगी। इज़राइल ने गाजा में 20 ट्रकों की आवाजाही की अनुमति तो दे दी है, लेकिन अनधिकृत वाहनों काे हमलों के खतरे का सामना कर रहा है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम का भविष्य अधर में लटका हुआ है।

भोजन, दवा और ईंधन से लदे 200 अन्य ट्रक मिस्र-गाजा सीमा पर खड़े हैं, जबकि मिस्र, इज़राइल और अमेरिका के अधिकारी गाजा में जाने के लिए शर्तों पर सौदेबाजी कर रहे हैं। गुटेरेस ने कहा, "वे गाजा में लोगों के लिए जीवन रेखा हैं", "मृत्यु और जीवन के बीच, पानी के साथ, भोजन के साथ, दवाओं के साथ, गाजा के लोगों की जरूरत की हर चीज के साथ।"

क्षेत्र पर शासन करने वाले हमास समूह द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए आतंकवादी हमले के प्रतिशोध के रूप में इजराइल ने गाजा की नाकाबंदी की है, इससे बिजली, पानी और दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक आपूर्ति में कटौती हुई है। उस हमले में इज़राइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 200 लोगों को हमास आतंकवादियों ने बंधक बना लिया। फ़िलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इज़राइल की जवाबी कार्रवाई में लगभग 4,000 लोगों की मौत हुई है।

गुटेरेस ने इजराइल को काहिरा, वाशिंगटन और संयुक्त राष्ट्र से जुड़ी एक व्यवस्था में मिस्र से गाजा में आपूर्ति की अनुमति देने के लिए सहमत करने के लिए अपने राजनयिक कौशल का इस्तेमाल किया।

उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कुछ मदद मिली, जिन्होंने इज़राइल पर 20 ट्रकों को गाजा में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए दबाव डाला। लेकिन संयुक्त राष्ट्र और गुटेरेस के लिए, बड़ा लक्ष्य इजराइल को हमास को खत्म करने के लिए खतरनाक जमीनी हमले शुरू करने से रोकना है, इससे बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत हो सकते हैं और इस क्षेत्र में संघर्ष फैल सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के काफिले को अनुमति देने में एक बाधा, ट्रकों का निरीक्षण है कि वे हथियार तो नहीं ले जा रहे हैं। इजराइल ने उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश दिया है, इससे भी क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने में कठिनाई हो रही है।

गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा: "हम अब सभी पक्षों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये ट्रक वहां पहुंच सकें जहां उनकी जरूरत है।" गुटेरेस यह भी चाहते हैं कि राहत व्यवस्था 20 ट्रकों से आगे बढ़कर नियमित हो जाए।

उन्होंने कहा, "हम एक काफिले के आने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, हम गाजा के लोगों को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए गाजा में हर जगह जाने के लिए सार्थक संख्या में ट्रकों के साथ अधिकृत काफिलों की तलाश कर रहे हैं।"

यह इज़राइल के लिए एक कठिन सौदा होगा, जो ज़मीनी हमले की तैयारी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र, अंततः, इज़राइल की दया पर निर्भर है, जो गाजा में प्रवेश करने वाले काफिलों को नष्ट कर सकता है। नाकाबंदी को सामूहिक सज़ा बताया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन है.

गुटेरेस ने कहा, "मैंने बार-बार कहा है कि हमास के बर्बर हमले की निंदा की जानी चाहिए। लेकिन मैंने यह भी कहा है कि वे फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा का बहाना नहीं हो सकते। अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान जरूरी है।" संयुक्त अरब अमीरात के स्थायी प्रतिनिधि लाना ज़की नुसेबीह ने पिछले सप्ताह की शुरुआत में अंतर बताया था: "हमास फिलिस्तीनी लोगों या गाजा के लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो आज बेहद पीड़ित हैं।"

संयुक्त राष्ट्र ने 1949 में इज़राइल के निर्माण में विस्थापित फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए पिछले वर्ष सहायता कार्यक्रम शुरू किया था, जो इस तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है और इसका वार्षिक बजट 1.6 बिलियन डॉलर है।संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य कार्यक्रम (यूएनआरडब्ल्यूए) के रूप में जाना जाता है, यह गाजा और वेस्ट बैंक में संचालित होता है, लेकिन फिलिस्तीनी शरणार्थियों वाले पड़ोसी देशों में भी स्वास्थ्य केंद्र, शैक्षणिक संस्थान और खाद्य वितरण कार्यक्रम चलाता है। यूएनआरडब्ल्यूए राफा क्रॉसिंग के माध्यम से भेजी गई सहायता वितरित करेगा।

गुटेरेस ने कहा: "उस तरफ सहायता वितरित करने में सक्षम होने के लिए, यह आवश्यक है कि यूएनआरडब्ल्यूए के पास ईंधन हो और इसलिए हमें यह गारंटी देने की आवश्यकता है कि जरूरतमंद लोगों को सहायता वितरित करने के लिए हमारे पास दूसरी तरफ पर्याप्त ईंधन है।" इजराइल को गाजा में ईंधन जाने पर आपत्ति है, क्योंकि उसे डर है कि सैन्य गतिविधियों के लिए हमास उसे नियंत्रित कर सकता है।

दूसरे बड़े संघर्ष में, यूक्रेन पर रूस का आक्रमण, जहां सुरक्षा परिषद के वीटो गतिरोध के कारण संयुक्त राष्ट्र असहाय दर्शक बन गया था, गुटेरेस ने ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के माध्यम से एक छोटी प्रतीकात्मक जीत हासिल की, जिसने वैश्विक आपूर्ति को स्थिर करने और गंभीर रूप से भोजन की कमी का सामना करने वाले देशों की मदद करने के लिए यूक्रेन से खाद्यान्न को बाहर भेजने की अनुमति दी। लेकिन यह अल्पकालिक था, क्योंकि रूस ने यूक्रेनी खाद्यान्न ले जाने वाले जहाजों को धमकी देकर वापस होने को मजबूर कर दिया था।


आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Oct 2023 6:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story