हवाई हमले: इराक से सीरिया में अमेरिकी सैन्यअड्डे पर रॉकेट दागे गए

इराक से सीरिया में अमेरिकी सैन्यअड्डे पर रॉकेट दागे गए
  • इजरायल ने मिसाइल से मार गिराया कमांडर रजा जाहेदी
  • इजरायली स्ट्राइक में ईरान का बड़ा नुकसान
  • इंटेलिजेंस चीफ, डिप्टी समेत 10 की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इराक से सीरिया में अमेरिकी सैन्यअड्डे पर रॉकेट दागे गए। हमला ऐसे समय हुआ है जब एक दिन पहले ही इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी अमेरिका के दौरे से स्वदेश लौटे हैं।सुदानी ने दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन से व्हाइट हाउस में मुलाकात भी की थी।इजराइल-हमास, रूस-यूक्रेन, इराक -इजरायल कई देशों में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। वैश्विक उथल-पुथल के बीच दुनिया के कई मोर्चों पर जंग लड़ी जा रही हैं। खबरों के मुताबिक हमला किसी आतंकी समूह ने किया है। इससे पहले इजरायल ने ईरान के हमले के ठीक एक हफ्ते बाद 19 अप्रैल को काउंटर अटैक किया था। इजरायल ने ईरान के कई शहरों में मिसाइलें दागी थीं।हालांकि, ईरान ने किसी तरह के हमले से इनकार किया था।

निजी न्यूज चैनल आज तक के मुताबिक सीरिया की सीमा से सटे इराक के शहर जुम्मार में एक छोटे ट्रक पर एक रॉकेट लॉन्चर को तैनात किया गया और उसी से अमेरिकी सैन्यअड्डे को निशाना बनाकर पांच रॉकेट दागे गए। इस दौरान जिस ट्रक पर रॉकेट लॉन्चर रखा हुआ था।उसमें धमाका हो गया। बताया जा रहा है कि ट्रक को निशाना बनाकर एयरस्ट्राइक की गई थी, जिसमें अमेरिकी युद्धविमान के शामिल होने का अंदेशा जताया जा रहा है।हालांकि किसी भी सैन्य अधिकारी ने अमेरिकी एयरस्ट्राइक की वजह से ट्रक में विस्फोट हुआ है, इस बात को नहीं माना है। मामले में दोषियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

खबरों के मुताबिक इराक की सीमा से अमेरिकी सैन्यअड्डे पर रॉकेट दागने के बाद हमलावर किसी अन्य वाहन से फरार हो गए थे। ये हमला इराक के आतंकी समूह ने किया। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रमी अब्देल रहमान ने कहा कि इराक की सीमा से सीरिया में अमेरिकी सैन्यबेस पर कई रॉकेट दागे गए हैं। इससे पहले शनिवार तड़के एक मिलिट्री बेस पर विस्फोट हुआ था, जिसमें एक इराकी सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई थी।

Created On :   22 April 2024 4:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story