ब्रिटेन: सुनक प्रधानमंत्री पद बचाने को कर रहे संघर्ष, सांसद कर रहे संशोधित आव्रजन विधेयक की मांग

सुनक प्रधानमंत्री पद बचाने को कर रहे संघर्ष, सांसद कर रहे संशोधित आव्रजन विधेयक की मांग
  • सुनक प्रधानमंत्री पद बचाने को कर रहे संघर्ष
  • सांसद कर रहे संशोधित आव्रजन विधेयक की मांग

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के भारतीय मूल के 43 वर्षीय प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सोमवार दोपहर को अनिश्चित भविष्य की ओर देख रहे थे, जब उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के एक दक्षिणपंथी गुट को सूचित किया गया कि वह एक विधेयक पर विचार कर रहे हैं। यह विधेयक ब्रिटेन में अवैध शरण चाहने वालों को वापस भेजने की समस्या का एक "आंशिक और अधूरा समाधान" है। इस कारण उनका भविष्य दांव पर लग गया है। यूके सरकार अवैध शरण चाहने वालों को रवांडा भेजना चाहती है और इस बावत उसके साथ एक संधि पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

पिछले कुछ समय से ब्रिटेन में आप्रवासन एक बड़ा मुद्दा रहा है। ब्रिटेन के लोग जो चाहते थे कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ (ईयू) छोड़ दे, इसका एक मुख्य कारण अनियंत्रित आप्रवासन को रोकना था। यदि कोई देश यूरोपीय संघ का सदस्य है तो लोगों की मुक्त आवाजाही अनिवार्य थी, जिसने इसकी अनुमति नहीं दी।

हालांकि, 2016 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद से यूरोपीय संघ के राज्यों से आप्रवासन की जगह यूरोपीय संघ के बाहर से प्रवासन ने ले ली है, जिसमें ब्रिटेन आने के लिए अपर्याप्त नावों पर इंग्लिश चैनल पार करने वाले हजारों लोग अपने देशों से भाग रहे हैं। शुद्ध प्रवासन - यानी हमेशा के लिए यूके छोड़ने और उसमें बसने के लिए प्रवेश करने वाले लोगों के बीच का अंतर - 2022 में लगभग 800,000 था।

यूरोपीय अनुसंधान समूह (ईआरजी) के रूप में जाने जाने वाले रूढ़िवादियों के बीच कट्टरपंथी, आव्रजन विरोधी अनुभाग ने इस मामले को "द स्टार चैंबर" नामक वकीलों की एक टीम को भेजा था। सुनक के प्रस्तावित विधेयक- पर मंगलवार को मतदान होना है।

वकीलों की राय थी : "यह विधेयक कुल मिलाकर यूके की अदालतों में रवांडा में अवैध प्रवासियों को हटाने में देरी करने या विफल करने के लिए रणनीति के रूप में इस्तेमाल की जा रही कानूनी चुनौतियों की समस्या का आंशिक और अधूरा समाधान प्रदान करता है।" सुनक के इस दावे पर टिप्पणी करते हुए कि मसौदा विधेयक "यूके सरकार द्वारा अब तक पेश किए गए प्रवासन कानून का सबसे कठिन हिस्सा" है, वकीलों ने कहा : "हमें विश्‍वास नहीं है कि यह नीति उद्देश्य पूरा करने के लिए पर्याप्त है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Dec 2023 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story