डील: इजरायल हमास के बीच समझौते की बात, युद्धविराम करने की डील के मिले संकेत

इजरायल हमास के बीच समझौते की बात, युद्धविराम करने की डील के मिले संकेत
  • हमास नेता इस्माइल हानियेह ने युद्धविराम समझौते की बात कही
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी दिए संकेत
  • बाइडन ने इजरायली बंधकों को छोड़ने की बात कही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल हमास युद्ध अब विराम की ओर बढ़ रहा है। गुरुवार को हमास के नेता इस्माइल हानियेह ने इजरायल के साथ युद्धविराम समझौते की बात कहीहै। इसे लेकर हानियेह ने सोशल मीडिया पोस्ट टेलीग्राम पर बयान भी जारी किया है। युद्ध विराम के संकेत अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की ओर से भी कुछ दिन पहले मिल चुके है। सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इसके संकेत दिए। बाइडन ने इजरायली बंधकों को छोड़ने की बात कही।

कतर के पीएम ने रविवार को बताया कि हमास द्वारा अगवा इजरायल बंधकों को छोड़ने और अल्पकालिक युद्धविराम का समझौता शीघ्र हो सकता है। खबरों के मुताबिक इजरायल हमास के बीच युद्धविराम समझौते की मध्यस्थता कतर की ओर से की जा रही है। हमास की राजनीतिक विंग का कार्यालय भी कतर में मौजूद है।

मिली जानकारी के मुताबिक समझौते के दौरान इजरायल पांच दिनों तक युद्ध रोकेगा हालांकि इस दौरान जमीन पर युद्धविराम होगा और उत्तरी गाजा में हवाई हमले भी नहीं किए जाएंगे। बदले में हमास की तरफ से इजरायल के बंधकों को छोड़ेने की अपील की जा रही है।

डील और युद्धविराम

संभावित समझौते को लेकर व्हाइट हाउस ने बताया कि डील की बातचीत अंतिम दौर में पहुंच गई है ,वहीं रेड क्रॉस ने सोमवार को बताया कि उसके अध्यक्ष ने भी कतर में हमास चीफ इस्माइल हानियेह से मुलाकात की है और गाजा में मानवीय मदद पहुंचाने को लेकर चर्चा की। रेड क्रॉस ने दोनों पक्षों से अपील की है लड़ाई में आम नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए। साथ ही रेड क्रॉस ने बंधकों को भी तुरंत रिहा करने की अपील की।

आपको बता दें डेढ़ महीने पहले 7 अक्तूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल की सीमा में धमाके किए जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। हमास के आतंकियों ने इजरायली लोगों के साथ कई विदेशी नागरिकों को भी बंधक बना लिया था। जवाब में इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर बमबारी की है, जिसमें 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Created On :   21 Nov 2023 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story