हमास-इजराइल युद्ध: इजराइली हमलों के चलते गाजा के अस्पतालों की बदहाल स्थिति, UN और WHO ने जताई चिंता

इजराइली हमलों के चलते गाजा के अस्पतालों की बदहाल स्थिति, UN और WHO ने जताई चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के युद्ध को शुरू हुए 74 दिन से ज्यादा का समय हो चुका है। इजराइली सेना लगातार गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को नेस्तानबूत करने में जुटी हुई है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र (UN) ने गाजा के अस्पतालों में पनप रहे हालातों पर चिंता प्रकट की है। यूएन ने कहा कि गाजा पट्टी पर हो रहे लगातार हमलों से घायल लोगों की आर्थिक स्थिति काफी बदहाल हो गई है। युद्ध के चलते गाजा में मासूमों की निर्मम हत्या हो रही है। हमलों की वजह से गाजा के ज्यादातर अस्पतालों में इलाज के पर्याप्त साधन नहीं बचे हैं। जिस वजह से वहां के अस्पतालों में ईंधन और कर्मचारियों की कमी जैसी परिस्थितियों से जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा जिन अस्पतालों में इलाज के साधन उपल्बध है, वहां पर घायल लोगों की लंबी कतारे देखने को मिल रही हैं। जिसके चलते घायलों के इलाज और उनकी देखभाल के लिए डॉक्टरों पर प्रेशर बना हुआ है।

गाजा में अस्पतालों की स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी के प्रवक्ता ने जेम्स एल्डर ने कहा, "मुझे इस बात का गुस्सा है कि जो बच्चे अस्पतालों में अंग खोने के बाद ठीक हो रहे हैं, उन्हें भी मार दिया जाता है"। जेम्स ने बताया कि युद्ध की स्थिति में गाजा का सबसे बड़ा 'नासिर अस्पताल' ही घायलों का इलाज कर रहा है। बता दें कि बीतें 48 घंटों में गाजा पट्टी पर दो बार बमबारी हो चुकी है। इस दौरान एल्डर ने एक 13 साल की हैंडीकैप लड़की का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इजराइली हमलों में इस लड़की के घर पर हमला हुआ था, जिसमें उसका परिवार मारा गया था।

प्रवक्ता ने आगे कहा, "तो ऐसी स्थिति में बच्चे और परिवार कहां जाएं? वे अस्पतालों में सुरक्षित नहीं हैं, वे आश्रयों में सुरक्षित नहीं हैं, और व निश्चित रूप से तथाकथित सुरक्षित क्षेत्रों में भी सुरक्षित नहीं हैं।" वहीं गाजा के अस्पतालों की मौजूदा स्थिति पर डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हरिस ने भी चिंता जताई। उन्होंने कहा, "स्थिति हैरान करने वाली है। बहुत बनियादी चीजें, उनके पास नहीं हैं। मेरे एक सहकर्मी ने बताया कि लोग फर्श पर गंभीर दर्द और पीड़ा में लेटे हुए हैं, लेकिन वे दर्द से राहत नहीं मांग रहे थे। वे पानी मांग रहे थे।" मार्गरेट ने कहा, " यह विश्वास से परे है कि दुनिया इसकी इजाजत दे रही है।"

गाजा के कई हिस्सों पर हमला

इजराइल-हमास युद्ध में मंगलवार को इजराइली सेना ने दक्षिण गाजा पर हमला बोला। इस हमले में 28 फिलिस्तनियों की मौत हो गई थी। इसके अलावा इजराइल ने उत्तरी गाजा के हिस्से में मौजूद एक अस्पताल में छापा मारा। इससे पहले इजराइली सेना ने गाजा के 3 बंधकों को मौत के घाट उतार दिया था। जिसके बाद इजराइल पर युद्ध को सीजफायर करने की मांग बढ़ गई थी। मगर, इजराइल पर अमेरिका के समर्थन के चलते हमास केंद्रित ठिकानों पर बमबारी में तेजी हो गई।

गौरतलब है कि, इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमास की ओर से शुरुआती हमला किया गया था। जिसके बाद इजराइल बीते 74 दिनों से गाजा पट्टी पर इजराइल पर असमानी हमलें कर रहा है। वहीं, इस युद्ध में लगभग 20,000 फिलिस्तनियों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा करीब 19 लाख लोग विस्थापित भी हो गए हैं।


Created On :   19 Dec 2023 6:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story