इजराइल-हमास युद्ध: समझौते का रास्ता हुआ साफ! यूएस की पहल पर इजराइल से हाथ मिलाएंगे अरब देश!

समझौते का रास्ता हुआ साफ! यूएस की पहल पर इजराइल से हाथ मिलाएंगे अरब देश!
  • रंग लाई अमेरिका की कोशिश
  • इजराइल से समझौते के लिए राजी हुए अरब देश
  • सऊदी अरब ने बुलाई बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास युद्ध की बीच जारी संघर्ष को लेकर अमेरिका ने एक नई पहल पेश की है। हाल ही में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन साऊदी ने मध्य पूर्व का दौरा किया था। इसके बाद साऊदी अरब ने युद्धग्रस्ति गाजा पर चर्चा को लेकर अरब राजनयिकों की बैठक बुलाई थी। खबरों के मुताबिक, इस बातचीत में फिलिस्तीन की मान्यता को बरकरार रखने के मद्देनजर मध्य पूर्वी के 4 उच्च राजनयिकों ने निर्णय लेने की बात को दोहराया गया। अमेरिकी विदेश मंत्री के दौरे के बाद गुरुवार को यह मीटिंग रखी गई थी। गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री ने गाजा में जारी संघर्ष के बीच पांचवी बार दौरा किया था। इस बैठक में संयुक्त अरब अमीरात , मिस्त्र, कतर और जॉर्डन के विदेश मंत्री भी शामिल हुए थें। इसके अलावा एक शीर्ष फिलिस्तीनी अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

अरब देशों की हुई बैठक

मीटिंग में शामिल होने पहुंचे मुस्लिम बहुल देशों के मंत्रियों की ओर से गाजा पट्टी में जारी भीषण युद्ध को लेकर चर्चा की गई थी। जिसमें युद्ध समाप्ती, तत्काल सीजफायर और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के अंतर्गत लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने जैसे मुद्दे पर चर्चा हुई थी। इसके साथ ही मानवीय सहायता में पाबंदियों को हटाने की बात पर भी विशेष बल दिया गया था। बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले सप्ताह जॉर्डन के राजा के साथ गाजा संघर्ष को लेकर मीटिंग करने जा रहे हैं। वॉशिंगटन में आयोजित होने वाली इस बैठक में बाइडेन और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय गाजा पर इजराइली बमबारी को लेकर बातचीत करेंगे। मीटिंग में गाजा की वर्तमान स्थिति और संकट से उभरने के समाधानों पर चर्चा की जाएगी।

इजराइल और हमास की जंग में गाजा पट्टी के राफा में हुई इजारइली बमबारी से 13 लोगों की मौत हो गई हैं। उधर, अमेरिका राष्ट्रपति ने इजराली प्रधानमंत्री की सैन्य कार्रवाई को अविश्वसनीय करार दी है। बाइडेन ने कहा कि वह इजराइल और हमास से युद्ध को सीजफायर करने की बात पर जोर दे रहे हैं। वहीं, युद्ध के कारण गाजा पट्टी की आधी से ज्यादा आबादी राफा शिफ्ट हो गई है। यह शहर मिस्त्र से सटी हुई एक जगह है। यहां की अधिकांश सीमा प्रतिबंधित रहती है। साथ ही, इस क्षेत्र को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए मुख्य प्रवेश बिंदु भी मानी जाती है।

इजराइल-हमास युद्ध अपडेट

मिस्त्र ने इजराइल को चेतावनी दी है कि यदि उसके यहां किसी भी तरह की जमीनी कार्रवाई या सीमा पार पर बड़े स्तर पर विस्थापन की घटनाएं सामने आती है। तो इससे दोनों के बीच 40 साल पुरानी शांति संधि टूट जाएगी। बता दें, इजराइल-हमास की जंग में अब तक 27000 से ज्यादा फिलिस्तीनीयों की मौत हो चुकी हैं। इजराइली हमलों की वजह से गाजा में रह रहे ज्यादातर लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ रहा हैं। वहीं, एक चौथाई आबादी भूखमरी की चपेट में भी आ गई हैं।

Created On :   9 Feb 2024 3:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story