इजरायल-हमास युद्ध: दक्षिणी गाजा के अस्पतालों में स्थिति भयावह : स्वास्थ्य मंत्रालय

दक्षिणी गाजा के अस्पतालों में स्थिति भयावह : स्वास्थ्य मंत्रालय
  • गाजा में हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान
  • कहा - भीषण युद्ध के बीच घिरे हुए क्षेत्र दक्षिणी गाजा में अस्पतालों की स्थिति भयावह

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। गाजा में हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भीषण युद्ध के बीच घिरे हुए क्षेत्र दक्षिणी गाजा में अस्पतालों की स्थिति भयावह और जटिल है। मीडिया को संबोधित करते हुए मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायली कब्जे वाले बलों ने गाजा पट्टी में 16 "नरसंहार और अपराध" किए, जिसके कारण नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स पर बमबारी हुई।

प्रवक्ता ने कहा कि 13 वर्षीय डोनिया अबू मोहसेन की इजरायली हमले में मौत हो गई, जब वह इलाज के बिस्तर पर थी। इसी अवधि में अस्पताल में 151 शव और 313 घायल व्यक्ति पहुंचे थे। उन्होंने यह भी दावा किया कि महज छह घंटे के भीतर इजरायली बलों ने अल-शिफा अस्पताल में नरसंहार किया, जिसमें 26 विस्थापितों की मौत हो गई।

प्रवक्ता ने कहा, ''इसके बाद उन्होंने अल शिफैक्स के गेट के सामने एक नागरिक कार को निशाना बनाया जो एक घायल को ले जा रही थी, जिससे दो की मौत हो गई। इजरायली कब्जे वाली सेना ने अस्पतालों को नष्ट करके और कर्मचारियों को गिरफ्तार करके उत्तरी गाजा में स्वास्थ्य स्थिति को खत्म कर दिया है।''

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि उत्तरी गाजा में सैकड़ों-हजारों घायल, गर्भवती महिलाएं, बच्चे और पुराने रोगी वर्तमान में चिकित्सा सेवाओं से वंचित हैं। खान यूनिस में नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स पर सोमवार 12 घंटे से भी कम समय में दो बार हमला किया गया। मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से दवाएं, चिकित्सा उपभोग वस्तुएं, ईंधन और विशेष चिकित्सा दल उपलब्ध कराने के लिए तत्काल कार्रवाई की अपील की।

इसमें कहा गया है कि इजरायली बलों ने उत्तरी गाजा में अस्पतालों के निदेशकों सहित 93 स्वास्थ्य कर्मियों को गिरफ्तार किया है। 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से मंगलवार तक गाजा में कम से कम 19,453 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कुल मौतों में 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा, कुल 52,286 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं, जबकि कई अन्य अज्ञात हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Dec 2023 5:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story