जर्मनी में अच्छी स्थिति में मिली तीन हजार साल पुरानी कांस्य की तलवार

जर्मनी में अच्छी स्थिति में मिली तीन हजार साल पुरानी कांस्य की तलवार
Ancient, well-preserved bronze sword found in Germany.
  • तीन हजार साल पुरानी कांस्य की तलवार
  • कब्र में मिली तलवार
डिजिटल डेस्क, बर्लिन। जर्मन पुरातत्वविदों को दक्षिणी शहर नोर्डलिंगन में एक कब्र में तीन हजार साल पुरानी, बेहद अच्छी तरह से संरक्षित कांस्य युग की तलवार मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बावरिया के राज्य स्मारक संरक्षण कार्यालय (बीएलएफडी) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अष्टकोणीय झुकाव वाली तलवार की स्थिति इतनी अच्छी है कि यह अभी भी चमकती है।

बीएलएफडी ने कहा कि कब्र में एक पुरुष, महिला और लड़के की हड्डियां और अन्य कांस्य वस्तुएं हैं। कार्यालय ने कहा कि इस तरह की तलवार का निर्माण जटिल है, क्योंकि मूठ ब्लेड पर डाली गई है और माना जाता है कि यह एक वास्तविक हथियार है, न कि केवल सजावटी। ब्लेड के सामने के हिस्से में गुरुत्वाकर्षण का केंद्र इंगित करता है कि यह मुख्य रूप से स्लैशिंग के लिए संतुलित है।

सीएनएन ने बीएलएफडी के प्रमुख प्रोफेसर मैथियास फेफिल के हवाले से बयान में कहा, तलवार और दफन की अभी भी जांच की जानी है, ताकि हमारे पुरातत्वविद् इस उत्खनन को अधिक सटीक रूप से वगीर्कृत कर सकें। उन्होंने कहा, संरक्षण की स्थिति असाधारण है! इस तरह की खोज बहुत दुर्लभ है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story