हवाई अभियान: तुर्की सेना का इराक में पीकेके के खिलाफ तीसरा हवाई अभियान

तुर्की सेना का इराक में पीकेके के खिलाफ तीसरा हवाई अभियान
  • तुर्की की राजधानी अंकारा में आत्मघाती बम हमले के बाद
  • तुर्की की सेना ने चलाई हवाई अभियान
  • इराक में तीसरा सीमा पार चलाया हवाई अभियान

डिजिटल डेस्क, अंकारा। राजधानी अंकारा में आत्मघाती बम हमले के बाद तुर्की की सेना ने इराक में तीसरा सीमा पार हवाई अभियान चलाया। तुर्की के विदेश मंत्री हाकन फ़िदान ने बुधवार को एक सुरक्षा बैठक में चेतावनी दी कि सीरिया और इराक में प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) और सीरियाई कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के बुनियादी ढांचे और ऊर्जा सुविधाएं अब तुर्की सेना के निशाने पर हैं।

फ़िदान ने खुलासा किया कि अंकारा में रविवार को हुए आत्मघाती बम हमले के लिए ज़िम्मेदार दो हमलावर सीरिया से आए थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के आंतरिक मंत्रालय ने दोनों हमलावरों की पहचान पीकेके सदस्यों के रूप में की है।

तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है। रविवार को तुर्की के आंतरिक मंत्रालय की इमारत के सामने हुए हमले में दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए। हमले के दौरान एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जबकि दूसरे को पुलिस ने गोली मार दी.

तुर्की रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तुर्की सशस्त्र बलों ने पीकेके के खिलाफ रविवार और मंगलवार को दो बड़े हवाई अभियान चलाए और उत्तरी इराक में गुफाओं, बंकरों, आश्रयों व गोदामों सहित 22 ठिकानों को नष्ट कर दिया।

तुर्की सेना अक्सर पीकेके के खिलाफ उत्तरी इराक में जमीनी कार्रवाई, हवाई हमले और तोपखाने बमबारी करती रहती है, खासकर समूह के मुख्य आधार कंदील पर्वत में। तुर्की सेना ने पड़ोसी देशों के साथ अपनी सीमा पर वाईपीजी मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए 2016 में ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड, 2018 में ऑपरेशन ओलिव ब्रांच, 2019 में ऑपरेशन पीस स्प्रिंग और 2020 में उत्तरी सीरिया में ऑपरेशन स्प्रिंग शील्ड चलाया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Oct 2023 3:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story