हमले: अमेरिकी सेना ने सीरिया के दीर अल-ज़ौर में आतंकी ठिकानों पर हमला किया

अमेरिकी सेना ने सीरिया के दीर अल-ज़ौर में आतंकी ठिकानों पर हमला किया
  • अमेरिकी सेना की बड़ी कार्रवाई
  • सीरिया के पूर्वी प्रांत दीर अल-ज़ौर में कथित आतंकी ठिकानों पर हमले
  • सीरिया के सरकार समर्थक शाम एफएम रेडियो और पेंटागन ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। अमेरिकी सेना ने बुधवार-गुरुवार की आधी रात के बाद सीरिया के पूर्वी प्रांत दीर अल-ज़ौर में कथित आतंकी ठिकानों पर हमले किये। सीरिया के सरकार समर्थक शाम एफएम रेडियो और पेंटागन ने इसकी जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेना ने दीर अल-ज़ौर शहर के पूर्व में बोर सईद स्ट्रीट के आसपास हमला किया, जिसमें कहा गया कि हमले के कारण शक्तिशाली विस्फोट हुए। इस बीच, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि युद्धक विमानों ने बोर सईद स्ट्रीट के आसपास सैन्य स्थलों और एक हथियार डिपो पर हमला किया। शाम एफएम रेडियो ने दीर अल-ज़ौर के पूर्वी ग्रामीण इलाके में अल-उमर तेल क्षेत्र जहां एक अमेरिकी बेस स्थित है में शक्तिशाली विस्फोटों की भी सूचना दी।

इस बीच, पेंटागन ने पुष्टि की कि यह दीर अल-ज़ौर में अमेरिका के नेतृत्व में किया गया हवाई हमला था। उसने एक बयान में कहा कि अमेरिकी सेना ने इराक और सीरिया में ईरान समर्थित आईआरजीसी-कुद्स फोर्स के सहयोगियों द्वारा अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों के जवाब में पूर्वी सीरिया में एक सुविधा पर "आत्मरक्षा हवाई हमले" किए। नुकसान की अभी कोई जानकारी नहीं है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि मौजूदा घटनाएं देर-अल-ज़ौर में ईरान समर्थक लड़ाकों और अमेरिकी बलों के बीच हाल ही में बढ़ी गोलीबारी का हिस्सा लगती हैं। रिपोर्टों के अनुसार, गाजा पट्टी में इजरायल-हमास संघर्ष के बाद यह वृद्धि हुई है, क्योंकि सीरिया में ईरान समर्थक लड़ाके गाजा में वृद्धि के लिए अमेरिका को जिम्मेदार मानते हैं।

बगदाद से मिली जानकारी के अनुसार, इराकी शिया मिलिशिया 'इस्‍लामिक रेसिस्‍टेंस इन इराक' ने बुधवार को दावा किया था कि उसने सीरिया में अमेरिकी सेना के बेस पर रॉकेट और ड्रोन से दो हमले किये थे। दो अलग-अलग बयानों में उसने कहा कि उसने अल-शद्दादी स्थिति अमेरिकी सैन्‍य ठिकाने पर ड्रोनों और रॉकेटों से हमले किये।

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ के अनुसार, सीरियन ऑब्‍जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने भी पुष्टि की कि बुधवार को अल-शद्दादी बेस पर दो बार हमले हुये। इसके बाद अमेरिकी विमानरोधी हथियारों ने दो ड्रोनों को मार गिराया। सीरिया में इस साल 19 अक्‍टूबर से अब तक अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों पर 26 हमलों की पुष्टि हो चुकी है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Nov 2023 4:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story