बाइडेन ने मारी पलटी: इजरायल-हमास जंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यू-टर्न! इजरायल छोड़ अब दिया फिलिस्तीन का साथ- 'गाजा पर कब्जा करना बड़ी गलती'

इजरायल-हमास जंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यू-टर्न! इजरायल छोड़ अब दिया फिलिस्तीन का साथ- गाजा पर कब्जा करना बड़ी गलती
  • राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मारी पलटी
  • इजरायल द्वारा गाजा पर कब्जा किए जाने को बताया गलत

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। पिछले 10 दिनों से इजरायल-हमास में युद्ध जारी है। इस जंग में हजारों की जान चली गई है, फिर भी हमास-इजरायल एक दूसरे पर अटैक करने से नहीं चूक रहे हैं। इन दोनों के युद्ध में पूरी दुनिया दो धड़ों में बंट गई है। जिसमें एक दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका का नाम भी शामिल है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को अपना समर्थन दिया था और हमास के हमलों की कड़ी निंदा की थी। लेकिन बाइडेन ने पलटी मारते हुए इजरायल द्वारा गाजा पट्टी में की गई कार्रवाई को रोकने को कहा है। जिसके बाद से ही बाइडेन चर्चा में बने हुए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल-हमास जंग को लेकर कहा कि हमास को नष्ट किया जाना चाहिए, लेकिन फलस्तीनी राज्य के लिए एक रास्ता होना बेहद ही जरूरी है। उन्होंने बकायदा इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा कि गाजा पर इजरायल का हमला ठीक नहीं, उसे फिर से कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि जब तक गाजा से आतंकी संगठन हमास को पूरी तरह साफ नहीं कर देते तब तक इजरायली सेना गाजा पट्टी पर बम बरसाती रहेगी। इजरायल की ओर से गाजा सीमा पर खतरनाक टैंक तैनात किए गए हैं ताकि हमास के लड़ाकों को साफ किया जा सके।

2,670 मारे गए फिलिस्तीनी

इजरायल द्वारा गाजा में हमले को लेकर गाजा मीडिया ने बताया कि, फलस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि अल-कुद्स अस्पताल के पास पांच रॉकेट्स दागे गए। इजरायल ने अस्पताल को खाली करने के लिए शनिवार दोपहर तक की समय सीमा दी थी, जिसे रेड क्रिसेंट ने यह कहते हुए माना कर दिया कि यह आदेश मानना असंभव है। जबकि इस मामले पर गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी एक बयान जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि लड़ाई शुरू होने के बाद से 2,670 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 9,600 घायल हुए हैं, जो 2014 के गाजा युद्ध से भी अधिक हैं, जो छह सप्ताह से अधिक समय तक चला था। दावा किया जा रहा है कि यह युद्ध अब तक का सबसे ज्यादा भयावह और विचलित करने वाला है।

जंग में 1400 से ज्यादा इजरायली लोग मरे

हमास ने 7 अक्टूबर के तड़के ही इजरायल पर धावा बोल दिया था। करीब 20 मिनट में ही हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर 5 हजार से अधिक रॉकेट्स दागे थे। जिसकी जवाबी कार्रवाई में इजरायल गाजा पट्टी को पूरी तरह बर्बाद करने पर तुला है। दोनों पक्षों की ओर से हजारों लोगों की मौत और घायल होने की खबर है। इजरायल के हमलों से गाजा में अब तक ढाई हजार से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। जबकि हमास के हमालों की वजह से इजरायल में 1400 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

साल 2014 से ज्यादा भयावह ये युद्ध

इस युद्ध को शुरू हुए महज 10 दिन ही हुए हैं जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई हैं। साल 2014 के युद्ध की बात करे तो इतनी मौतें 50 दिनों के अंदर हुई थी। इस बात से साफतौर पर पता लगया जा सकता है कि ये जंग कितना खतरनाक और डराने वाला है।

Created On :   16 Oct 2023 4:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story