युद्ध: गाजा में नागरिक आश्रय स्थलों से हथियार बरामद: आईडीएफ

गाजा में नागरिक आश्रय स्थलों से हथियार बरामद: आईडीएफ
  • इजरायल डिफेंस फोर्सेज का बड़ा बयान
  • एक इलाके से अत्याधुनिक और पारंपरिक हथियार बरामद किए
  • गाजा में एक नागरिक आवासीय क्षेत्र से हथियार बरामद

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने रविवार को आरोप लगाया कि उसने गाजा में एक नागरिक आवासीय क्षेत्र से अत्याधुनिक और पारंपरिक हथियार बरामद किए हैं।

आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि 261वीं ब्रिगेड के सैनिकों ने एक इमारत से हथियार बरामद किए जहां नागरिक उत्तरी गाजा में शरण लिए हुए थे। आईडीएफ ने कहा कि इमारत एक स्कूल के पास स्थित थी। इसके अलावा एक मस्जिद और एक क्लिनिक भी है।

आईडीएफ ने दावा किया, “सैनिकों को बच्चों के लिए अनुकूलित विस्फोटक बेल्ट मिले। दर्जनों मोर्टार, सैकड़ों ग्रेनेड और खुफिया दस्तावेज भी बरामद किए गए।” आईडीएफ ने कहा कि उसने पिछले कुछ दिनों से गाजा में कम से कम 200 ठिकानों पर हमले किए हैे। आईडीएफ ने कहा, "उत्तरी गाजा में, यिफ्ताह ब्रिगेड के सैनिकों ने हमास द्वारा निगरानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारत से बाहर आने वाले कई आतंकवादी गुर्गों की पहचान की।"

आईडीएफ ने कहा कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में, केफिर ब्रिगेड के सैनिकों ने हमास मुख्यालय पर छापा मारा, जिसमें दर्जनों ग्रेनेड और विस्फोटक उपकरणों सहित हथियार मिले। हमास और इज़रायल के बीच 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक एक सप्ताह के अस्थायी संघर्ष विराम के दौरान, हमास ने 105 बंधकों को रिहा कर दिया, जबकि 129 बंधक अभी भी हमास की कैद में हैं। इजराइलियों का मानना है कि बाकी 129 बंधकों में से कम से कम 20 बंधकों की मौत हो चुकी है. इज़रायली जेलों में हजारों फ़िलिस्तीनी हैं जिन्हें बिना किसी मुकदमे और कानूनी सलाह के रखा गया है।

फ़िलिस्तीनी प्रिज़नर्स क्लब ने कहा है कि इज़रायली बलों ने 7 अक्टूबर से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 4,655 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अप्रत्याशित हमले में हमास के 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमला करने के बाद इज़रायल ने जवाबी कार्रवाई शुरु की। हमास के हमले में 1,200 इज़राइली मारे गए और 200 से अधिक को बंधक बना लिया गया। आईडीएफ ने 27 अक्टूबर को गाजा के अंदर ज़मीनी आक्रमण शुरू किया। हमास और इज़रायल के बीच शत्रुता शुरू होने के बाद से, 20 हजार से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं, जबकि 52,286 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Dec 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story