इजराइल-हमास युद्ध: क्या है स्पॉन्ज बम जिसका हमास के ठिकानों पर इस्तेमाल करने वाला इजरायल? पलभर में झाग से पत्थर बन जाएगा बम

क्या है स्पॉन्ज बम जिसका हमास के ठिकानों पर इस्तेमाल करने वाला इजरायल? पलभर में झाग से पत्थर बन जाएगा बम
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी
  • इस जंग में अब तक दोनों ओर से मारे गए हैं हजारों लोग

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। गाजा से हमास के आतंकियों का सफाया करने के लिए इजराइली सेना नई तरकीब अपनाने जा रही है। इस कोशिश से बताया जा रहा है कि शायद हमास के आतंकियों का अब खात्मा हो सकता है। तीन हफ्तों से ज्यादा दिन से इजराइल और हमास में युद्ध जारी है। इस जंग की वजह से दोनों की ओर से हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसी का ख्याल रखते हुए इजराइली सेना अब हमास के आतंकियों पर 'स्पॉन्ज बम' से प्रहार करने जा रही है। इस बम से हमास द्वारा निर्मित की गई सुरंग पूरी तरह तबाह और हमास की रणनीति चौपट हो सकती है।

इजराइल दुनिया भर में इनोवेटिव हथियारों के लिए जाना जाता है। स्पॉन्ज बम उन्हीं हथियारों में से एक है। इसका उपयोग इजराइल सेना हमास के सुरंगों में करने वाली है। ये बम सॉफ्ट टारगेट के तौर पर देखा जा रहा है। बिना किसी धमाके किए हुए जान लेने में काफी खतरनाक है। इजराइली सेना हमास के इन सभी सुरंगों को भरने के लिए स्पॉन्ज बम का यूज करने वाली है। ये फटने के बजाय झाग बन कर अपने विरोधियों के जीवन समाप्त कर देगा।

दोनों ओर भारी तबाही

जानकारी के लिए बता दें कि, हमास-इजराइल में भयंकर जंग जारी है। हमास, इजराइल पर तो इजराइल हमास पर बम,मोर्टार से हमला कर रहा है। जिसकी वजह से दोनों ओर काफी बर्बादी के मंजर दिखाई दे रहे हैं। लेकिन इजराइली पीएन नेतन्याहू ने कसम खा रखी है कि जब तक हमास के आतंकियों को जड़ से साफ नहीं कर देते तब तक युद्ध नहीं रुकेगा। इजराइल के तमाम कोशिशों के बावजूद हमास के लड़ाके इजराइल पर हमला करने से चूक नहीं रहे हैं।

हमास का खात्मा तय!

इजराइल पर हमास के लड़ाके सुरंग में छिपकर हमला कर रहे हैं जिसकी वजह से इजराइली सेना को जवाबी कार्रवाई करने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। जिसका ख्याल रखते हुए इजराइल ने स्पॉन्ज बम को विकसित किया है। जिसका उपयोग वो हमास के सुरंगों में करने वाले हैं। ये बम सुरंग में फोड़ने से धमाका किए बिना भारी तबाही ला सकता है। बम फोड़ने से सुंरग में भारी मात्रा में झाग का निर्माण होगा और कुछ ही सेकंड में ये झाग पूरी तरह पत्थर में तब्दील हो जाएगा, जिसकी वजह से सुरंग पूरी तरह बंद हो सकती है। सुरंग मे छिपकर ही हमास के आतंकी इजराइल पर हमला बोल रहे हैं अगर इजराइल का अगर ये प्लान सफल हो जाता है तो हमास का खात्मा तय माना जा रहा है।

कैसे काम करता है स्पॉन्ज बम?

यह एक प्लास्टिक बोरी में होता है। जिसमें दो अलग-अलग केमिकल मिले होते हैं। इन दोनों केमिकल को एक की प्लेट या रॉड की मदद से अलग रखा जाता है। जैसे ही रॉड को हटाया जाता है वैसे ही दोनों ही केमिकल आपस में मिलकर एक झाग वाला लिक्विड इमल्शन का निर्माण करते हैं, जो हवा के संपर्क में आने से और तेजी से फैलने लगते हैं। देखते ही देखते झाग सख्त होता चला जाता है और पत्थर के स्वरूप में आ जाता है। जिसे तोड़ना बहुत ही मुश्किल है।

हमास किस लिए उपयोग करता है सुरंग?

हमास के आतंकी सुरंग का उपयोग छिपने, हथियार रखने जैसे टैंक, बारूद, रॉकेट आदि के लिए करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास के आतंकियों ने इजराइली लोगों को अगवा कर इन्हीं सुरंगों में रखा है ताकि इजराइल पर दबाव बनाया जा सके। इन लोगों को सुरंगों से बाहर निकालने के लिए इजराइली सेना प्लान बना रही है। कहा जा रहा है कि इन सुरंगों की जांच करते समय ही स्पॉन्ज बम का उपयोग सेना करने वाली है ताकि दोनों काम एक ही साथ किया जा सके।

Created On :   30 Oct 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story