गर्मी, जंगल की आग व बाढ़ ने इस साल की गर्मी को बना दिया अत्‍यधिक कष्‍टदायक : डब्ल्यूएमओ

गर्मी, जंगल की आग व बाढ़ ने इस साल की गर्मी को बना दिया अत्‍यधिक कष्‍टदायक : डब्ल्यूएमओ
  • अमेरिका का बड़ा हिस्सा भी व्यापक गर्मी की लहरों की चपेट में है
  • जुलाई में दुनिया भर में तापमान के कई नए रिकॉर्ड टूटे
  • 24 जुलाई तक 650 से अधिक जंगल की आग नियंत्रण से बाहर थी

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने कहा कि इस साल की चिलचिलाती गर्मी, जंगल की आग और बाढ़ के कारण लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण को बहुत नुकसान होगा।

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएमओ के प्रवक्ता क्लेयर नुलिस ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस वार्ता में कहा कि भीषण गर्मी और विनाशकारी बारिश सहित खतरनाक मौसम ने दुनिया के बड़े हिस्सों को प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा कि जुलाई में दुनिया भर में तापमान के कई नए रिकॉर्ड टूटेऔर अगस्त की शुरुआत में दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में सर्दियों में गर्मी की लहर भी देखी गई।

डब्लूएमओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि फ्रांस, ग्रीस, इटली, स्पेन, अल्जीरिया और ट्यूनीशिया जैसे कई देशों ने दिन और रात के तापमान के नए रिकॉर्ड दर्ज किए हैं।

अमेरिका का बड़ा हिस्सा भी व्यापक गर्मी की लहरों की चपेट में है।

डब्लूएमओ के गर्मी के वरिष्ठ सलाहकार जॉन नायरन ने कहा, "हमें अधिकतम तापमान से परे ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, क्योंकि न्यूनतम तापमान स्वास्थ्य और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।"

डब्लूएमओ ने बताया कि हीटवेव सबसे घातक प्राकृतिक खतरों में से एक है, हर साल हजारों लोग गर्मी से संबंधित कारणों से मर जाते हैं, जबकि हीटवेव का पूरा प्रभाव अक्सर हफ्तों या महीनों तक पता नहीं चलता है।

डब्ल्यूएमओ के अनुसार, आने वाले दिनों और हफ्तों में भूमध्य सागर की समुद्री सतह का तापमान असाधारण रूप से उच्च रहेगा, कुछ हिस्सों में 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक और पश्चिमी भूमध्य सागर के एक बड़े हिस्से में औसत से 4 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा।

डब्लूएमओ का मानना है कि समुद्री हीटवेव के प्रभावों में प्रजातियों का प्रवास और विलुप्त होना, आक्रामक प्रजातियों का आगमन और मत्स्य पालन और जलीय कृषि पर परिणाम शामिल हैं।

शुक्रवार की प्रेस वार्ता में डब्लूएमओ के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि कनाडा जंगल की आग के कारण खराब मौसम का अनुभव कर रहा है।

कनाडा में, रिकॉर्ड तोड़ जंगल की आग बड़े वन क्षेत्रों को जलाती रहती है।

24 जुलाई तक 650 से अधिक जंगल की आग नियंत्रण से बाहर थी।

और इस सप्ताह की शुरुआत में डब्‍ल्‍यूएमओ ने कहा कि जंगल की आग ने 17 जुलाई के बाद से ग्रीक द्वीपों रोड्स, इविया और कोर्फू पर सैकड़ों निवासियों और पर्यटकों को निकालने के लिए मजबूर किया है।

जंगल की आग का उत्सर्जन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

भारी बारिश और बाढ़ से भी दुनिया के कुछ हिस्सों में गंभीर क्षति और जानमाल की हानि हुई।

डब्ल्यूएमओ में जल विज्ञान, जल और क्रायोस्फीयर के निदेशक स्टीफन उहलेनब्रुक ने कहा, "जैसे-जैसे ग्रह गर्म हो रहा है, उम्मीद है कि हम अधिक से अधिक तीव्र, अधिक लगातार, अधिक गंभीर वर्षा की घटनाएं देखेंगे, इससे अधिक गंभीर बाढ़ भी आएगी।"

डब्लूएमओ के महासचिव पेटेरी तालास ने कहा कि "चरम मौसम - हमारी गर्म होती जलवायु में लगातार होने वाली घटना - मानव स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी तंत्र, अर्थव्यवस्था, कृषि, ऊर्जा और जल आपूर्ति पर बड़ा प्रभाव डाल रही है"।

तालास ने कहा, "यह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में जितनी जल्दी हो सके और गहराई से कटौती करने की बढ़ती तात्कालिकता को रेखांकित करता है।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Aug 2023 6:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story