दैनिक भास्कर हिंदी: IPL 2018 : चेन्नई ने पंजाब को 5 विकेट से हराया

May 21st, 2018

डिजिटल डेस्क, पुणे। आईपीएल 11 के आखिरी सुपर संडे के दूसरे मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकटों से मात दे दी। चेन्नई की इस जीत के साथ ही पंजाब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। प्लेऑफ के लिए सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने क्वालिफाई कर लिया है।आज खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 19.4 ओवर में 153 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 154 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम ने 19.1 ओवर में 159 रन बनाते हुए पंजाब को हरा दिया। इससे पहले चेन्नई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। यह मुकाबला पुणे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। लुंगी नगिदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। लुंगी ने 4 ओवर में 10 रन देकर 4 विकेट लिए।

करुण नायर ने जड़ा पचासा, लुंगी नगिदी ने झटके 4 विकेट 
पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की शुरुआत काफी खराब रही। पंजाब की तरफ से ओपनिंग करने आए केएल राहुल और क्रिस गेल का बल्ला इस मैच में अधिक नहीं बोल सका और दोनों खिलाड़ी क्रमशः 7 और 0 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए एरॉन फिंच भी अपनी बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके और 6 गेंदों में 4 रन बनाकर चलते बने। फिंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरे मनोज तिवारी ने डेविड मिलर के साथ मिलकर स्कोर को बढाने का काफी प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो सके और क्रमशः 35 और 24 रन बनाकर वापस लौट गए। उसके बाद मैदान में आए अक्षर पटेल 12 गेंदों में 14 रन बनाकर कैच आउट हो गए।

अक्षर के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान रविचंद्रन अश्विन और एंड्रयू टाय अपने बल्ले कुछ ख़ास नहीं कर सके और दोनों ही बिना खता खोले वापस पवेलियन लौट गए। करुण नायर ने पंजाब की तरफ से एकमात्र अर्धशतक जड़ते हुए 26 गेंदों में 54 रन बनाकर चलते बने। चेन्नई की तरफ से गेंदबाजी करते हुए लुंगी नगिदी ने 4 विकेट झटके, ड्वेन ब्रावो और शार्दुल ठाकुर को दो-2 सफलता मिली, वहीं दीपक चाहर और रविन्द्र जडेजा को 1-1 सफलता हाथ लगी।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है और पंजाब के खिलाफ हार से उसे कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन पंजाब के खिलाफ उसकी कोशिश हर हाल में जीत दर्ज कर प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर पहुंचने की होगी। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अभी भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को अगर प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को कायम रखना है तो आज उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी और अपना रन रेट भी सुधारना होगा। किंग्स इलेवन पंजाब वैसे तो किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती है लेकिन रविवार को उनके सामने धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम की कठिन चुनौती होगी। 

प्लेइंग इलेवन : 
चेन्नई सुपर किंग्स : 
फाफ डु प्लेसिस, अंबति रायडू, सुरेश रैना, एमएस धोनी (विकेटकीपर / कप्तान), सैम बिलिंग्स, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, लुंगी नगिदी। 

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, एरॉन फिंच, डेविड मिलर, करुण नायर, मनोज तिवारी, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाय, मोहित शर्मा, अंकित राजपूत।