घंटो इंस्टाग्राम रील्स देखने की है लत तो हो जाएं सावधान! इससे 10 से 55 साल के लोगों में हो रही गंभीर मानसिक बीमारी

घंटो इंस्टाग्राम रील्स देखने की है लत तो हो जाएं सावधान! इससे 10 से 55 साल के लोगों में हो रही गंभीर मानसिक बीमारी
  • घंटो इंस्टाग्राम रील्स देखने से हो रही ये दिक्कतें
  • लोगों को लग रही इंस्टाग्राम रील्स की लत
  • जानिए कैसे करें इससे खुद का बचाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेट के इस जमाने में सोशल मीडिया हर इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। अगर कोई इंसान सोशल मीडिया पर एक्टिव नही है तो उसे पिछड़ा हुआ माना जाता है। वहीं इंटरनेट पर हमे किसी भी तरह की चीज आराम से मिल जाती है यही कारण भी है कि, लोग घंटो अपने मोबाईल फोन के साथ बिता देते हैं। सोशल मीडिया एप्स ने हर किसी को अपना गुलाम बना दिया है। लोग घंटो इंस्टाग्राम रील्स को स्क्रॉल करने में निकाल देते हैं और ये चस्का इतना बढ़ गया है कि लोग इसके बिना शो भी नही पा रहे हैं। रील्स देखाना भी एक बीमारी बनता जा रहा है इसका सीधा असर लोगों की मानसिक स्ठिति पर पड़ रहा है फिर वो चाहे बड़े हों या बच्चे।


घंटो इंस्टाग्राम रील्स देखने से हो रही ये दिक्कतें

घंटो इंस्टाग्राम रील्स देखने से ये लगातार लोगों की आदतों में शामिल होता जा रहा है वे जबतक सोते उठते इसे नहीं देखते वे नहीं रह पाता हैं। यही कारण है कि जो लोग फोन के ज्यादा शौकीन हैं उन्हें नींद की कमी, सिरदर्द, माइग्रेन जैसी दिक्कत हो रही है। अगर वे सो रहे हैं तो रील के सपने आ रहे हैं। यह रील देखने की आदत ऐसा नहीं है कि सिर्फ जवान लोगों में है बल्कि ये 10 साल से लेकर 55 साल के लोगों में भी दिखाई दे रही है। जिसकी वजह से मानसिक बीमारी हर दिन बढ़ती जा रही है। आज हर दूसरा इंसान मानसिक रूप से डिस्टरब है जिसका बड़ा कारण है फोन का ज्यादा यूज।


लोगों को लग रही रील्स की लत

रिपोर्टस के अनुसार, जो लोग कई सालों से लगाता रील देख रहे हैं जिसमें वह सुबह उठने के साथ रील देखना शुरू करते हैं रात तक रील देखते रहते हैं। लेकिन अगर वह रील नहीं देखते हैं तो उन्हें अजीब सा लगने लगता है। सिर दर्द होने लगता है। तो वहीं कई का कहना है कि, वह रात को जैसे ही उठते हैं उसी वक्त बैठकर रील देखने लगते हैं। जब तक उन्हें वापस से नींद न आ जाए। कई ऐसे हैं जो हर दो मिनट में फोन खोल कर रील्स देखने लगते है वरना उनका मन नहीं लगता है। कई लोग तो ऐसे भी हैं कि वे खाना भी बिना रील्स देखे नहीं खा सकते हैं।


रील देखने से शरीर में हो रही ये दिक्कतें

  • आंख और सिर में तेज दर्द
  • सोते समय आंखों में रोशनी जैसा महसूस होना
  • टाइम पर खाना पीना न करना

ऐसे करें खुद का बचाव

  • इस बीमारी से बचना है तो हर दिन कोशिश करें कम रील देखना
  • मोबाइल तभी यूज करें जब जरूरत पड़े
  • किताबें पढ़ना शुरू करें
  • दोस्तों और परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताएं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   23 May 2023 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story