जून में धूमने जाने का बना रहें हैं प्लान तो, परफेक्ट है ये जगहें

जून में धूमने जाने का बना रहें हैं प्लान तो, परफेक्ट है ये जगहें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जून का महीना शुरु हो गया है। वहीं भारत की सभी जगहों पर तापमान बहुत ज्यादा है लोग गर्मी से परेशान हैं। इस महीने में गर्मी अधिक महसूस होती है। जून में बच्चों के स्कूल कॉलेज बंद हो जाते हैं। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों में लोग परिवार के साथ ट्रीप प्लान करते हैं। जून के आखिरी दिनों में बारिश का मौसम हो जाता है। ऐसे में किसी ऐसी जगह पर जाएं, जहां का तापमान कम हो, साथ ही बारिश में घूमना आसान हो। अगर आप भी ट्रीप प्लान कर रहे हैं और किसी अच्छी जगह पर जाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन जगहों के बारे बताएंगे। जहां आप अपने बच्चों, दोस्तों या परिवार के साथ जा सकते हैं।

जून-जुलाई में जाएं दार्जिलिंग

आप जून के महीने में दार्जिलिंग घूमने जा सकते हैं। यहां कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं, जैसे टाइगर हिल्स, पीस पैगोडा, बौद्ध तीर्थ स्थल, प्रसिद्ध मोनेस्ट्री, बतासिया लूप, गोरखा युद्ध स्मारक आदि शामिल हैं। दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन का लुत्फ उठा सकते हैं। कम पैसों में दार्जिलिंग यात्रा में सुकून से छुट्टी बिता सकते हैं।


इंदौर वॉटरफॉल

आप गर्मियों में इंदौर जा सकते हैं। इंदौर में कई सुंदर वॉटरफॉल हैं। गर्मी में ठंडक का एहसास पाने के लिए इंदौर के वॉटरफॉल के आसपास पिकनिक पर जा सकते हैं। इंदौर के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक मोहदी वाटरफॉल है। यह जगह भीड़भाड़ से दूर है। इसके अलावा पातालपानी फाॅल और बामनिया कुंड फॉल्स भी घूमने जा सकते हैं।


हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन

जून के महीने में हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन पर छुट्टी मनाने जा सकते हैं। कसोल, मनाली, लैंसडाउन और धर्मशाला समेत कई हिल स्टेशन है, जिसे घूमने के लिए कम पैसे खर्च होंगे और एडवेंचर एक्टिविटी का लुत्फ भी उठा सकेंगे।


माउंट आबू

उत्तर भारत के हिल स्टेशनों से अलग कहीं घूमना चाहते हैं तो राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू की सैर पर जा सकते हैं। माउंट आबू ग्रेनाइट से बनी चोटी है, जिसके चारों तरफ से वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी का नजारा देखने को मिला है।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   2 Jun 2023 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story