समर ट्रीप: गर्मी की छुट्टियों में बना रहें हैं घूमने जाने का प्लान तो, कम बजट में करें इन 5 खूबसूरत जगहों का सफर

गर्मी की छुट्टियों में बना रहें हैं घूमने जाने का प्लान तो, कम बजट में करें इन 5 खूबसूरत जगहों का सफर
  • गर्मी की छुट्टियों में बना रहें हैं घूमने जाने का प्लान
  • कम बजट में करें इन 5 खूबसूरत जगहों का सफर

डिजिटल डेस्क। गर्मी की छुट्टियों में बच्चों से लेकर बड़े तक सभी घूमने की प्लानिंग करते हैं और फिर घूमने से माइंड भी फ्रेश हो जाता है, लेकिन कई बार बजट हमारी इस प्लानिंग के बीच आ जाता है। तो समस्या किस बात की, हम आपके लिए लेकर आए हैं पांच ऐसे खूबसूरत प्लेस जहां कम बजट में आप अपनी छुट्टियों को परिवार के साथ पूरी तरह एंजॉय कर सकते हैं।

पंचमढ़ी

मध्य प्रदेश का पंचमढ़ी घूमने के लिए एक बहुत ही बहतरीन जगह है अगर आप वाटरफॉल देखने के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए ही है, साथ ही यहां खूबसूरत पहाड़ों का नजारा भी आप देख सकते हैं। यहां दो दिन और दो रात ठहरने के लिए आपको 1000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से होटल मिल जाएगा। यहां शेयरिंग टैक्सियों की सुविधा भी उपलब्ध है। पंचमढ़ी का सफर आप अपने बजट में कर सकते हैं।

यह भी पढ़े -इस समर सीजन घर पर बनाएं 'टैपिओका जेली ड्रिंक', जानिए इसे बनाने की आसान विधि

नैनीताल

तालों में नैनीताल बाकी सब तलैया, ये गाना तो आपने सुना ही होगा। जी हां झीलों का शहर नैनीताल कम पैसों में घूमने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यहां आप अपने बजट के अंदर ही खाने पीने और रहने के लिए होटल बुक कर सकते हैं। नैनीताल के आस-पास भी कई ऐसी जहग हैं जहां आप छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।

कसोल

यूथ वर्ग के लिए कसोल सबसे ज्यादा फेवरेट प्लेस में से एक है। यह एक चंडीगढ़ और मनाली के पास छोटा सा हिल स्टेशन है। कम भीड़भाड़ वाले मौसम में यहां ठहरने के लिए आपको आसानी से 800 से 900 रुपए में होटल मिल जाएगा। खाने पीने को लेकर ये जगह सस्ती है। कम पैसों में आप यहां आराम से पेट भर खाना खा सकते हैं।

यह भी पढ़े -गर्मियों के मौसम में मेन्स इस तरह से रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, हेल्दी रहेगी स्किन

शिमला

शिमला घूमना भला कौन नहीं चाहेगा, ऐसे में ये मालूम हो कि यहां कम बजट में कैसे घूमा जा सकता है तो और भी अच्छा है। यहां पर ठहरने के लिए टूर पैकेज भी ले सकते हैं जो आपको आसानी से 5 से 6 हजार के अंदर मिल जाएगा। हां ऐसा हो सकता है कि ये होटल थोड़ा पॉश इलाके से दूर हो, लेकिन यहां शेयरिंग टैक्सी की बेहतरीन सुविधा भी रहती है, जिससे आप आसानी से कहीं भी जा सकते हैं।

ऋषिकेश

एडवेंचर के शौकिनों के लिए ऋषिकेश एक बेहतरीन जगह है। अगर आप ऋषिकेश घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां पर दो दिन और तीन रातें रुकने पर खाने-पीने का टोटल खर्चा मिलाकर तीन हजार से भी कम आएगा। काफी कम रेट में यहां आपको रुकने के लिए कई धर्मशाला मिल जाएंगी, जो पूरी सुविधाओं के साथ मिलती हैं। कुल-मिलाकर आपका रुकने से लेकर घूमने फिरने तक का सब मिलाकर पांच से छ: हजार तक का ही खर्चा बैठेगा। तो हुई न कम बजट में खुद को रिफ्रेश करने के लिए अच्छी जगह, ऋषिकेश।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   30 March 2024 1:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story