सफेद बालों को करना है नैचुरली काला तो, आंवले का इस तरह से करें इस्तेमाल

सफेद बालों को करना है नैचुरली काला तो, आंवले का इस तरह से करें इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिलाओं को उनके बालों से बेहद प्यार होता है। बाल महिलाओं के शरीर का एक अहम हिस्सा है। बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगते हैं। लेकिन इस बढ़ते प्रदूषण और बेकार खान पान की वजह से बालों की तमाम समस्याएं महिलाओं को होती रहती है। बहुत कम ही लोग ऐसे मिल पाते हैं जिन्हें बालों से जुड़ी कोई समस्या ना हो। महिलाएं हमेशा अपने बालों को सुंदर दिखाना चाहती हैं वहीं बालों को सवारना उनके श्रृंगार का महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। लेकिन सफेद बालों की समस्या से हर कोई परेशान है बेहद ही कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। बड़ती हेयर प्रोबल्मस के कराण वे कई तरह के केमिकल बेस्ड शेम्पु ऑयल यूज, करने लगती हैं जिससे उनके बाल और डेमेज हो जाते हैं। अगर आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से काले करना चाहती हैं तो आपके लिए आंवला बेहतरीन साबित हो सकता है।

आंवला बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। आंवले में मौजूद विटामिन-C, जिंक और कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आंवले में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो कि स्कैल्प इंफेक्शन को रोकते हैं और रूसी की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। आंवले का नियमित इस्तेमाल बालों को शाइनी बनाता है और इससे बलों का टूटना और स्प्लिट एंड्स भी कम होते हैं।

इस तरह से करें इसका इस्तेमाल

रोज एक गिलास आंवले का जूस पीने से शरीर को विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलेंगे जो कि बालों को होने वाली गंदगी और धूल-धक्कड़ से बचाएगा। इसके साथ ही ये बालों का रंग बनाए रखने में मदद करेगा।


आंवला पाउडर में विटामिन ई की दो गोलियां मिलाएं और फिर इसमें हल्का सा एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिला कर अपने बालों में लगाकर इसका मसाज करे। ये हेयर पैक सफेद बालों को काला और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार है।


बालों में आंवले का पानी लगाने से बाल तेजी से काले होने लगते हैं। आंवले का पानी इस्तेमाल करने की खास बात ये है कि ये स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और बालों में कोलेजन बूस्ट करता है इससे बाल काले रहते हैं।


आंवला को एक डब्बे में पीस कर रख लें या आप इसका पाउडर भी ले सकते हैं अब फिटकरी का पाउडर बना कर पानी में मिला लें। इस पानी को पीसे हुए आंवले या फिर आंवले के पाउडर में मिलाकर बने हुए पैक को अपने बालों पर लगाएं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपके बाल जल्द ही काले हो जाएंगे।


आंवले की तरह प्याज भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्याज भी बालों को काला करने में बहुत असरदार होता है। इसके लिए बस प्याज के रस को आंवला के पाउडर में मिलाकर बालों में लगाएं इससे बाल काले और घने होंगे।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   5 Jun 2023 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story