मकर संक्रांति स्पेशल: मकर संक्रांति पर बच्चों के लिए घर पर बनाएं अलग अलग प्रकार की पतंग, यहां देखें आइडिया

मकर संक्रांति पर बच्चों के लिए घर पर बनाएं अलग अलग प्रकार की पतंग, यहां देखें आइडिया
  • मकर संक्रांति पर बच्चों के लिए घर पर बनाएं पतंग
  • यहां देखें पतंग बनाना का तरीका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में मकर संक्रांति का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। इस पर्व को हर साल 14 जनवरी को मानाया जाता था लेकिन इस साल इसे 15 जनवरी के मनाया जाएगा। मकर संक्राति पर सूर्य भगवान की पूजा की जाती है तरह तरह के पकवान बनाए जाते है। वहीं इस दिन पतंग उड़ाने का भी विशेष महत्व हैं। पतंग बाजी के बिना मकर संक्रांति का पर्व अधूरा सा लगता है। यह त्यौहार बच्चों के लिए भी खास होता है उन्हें भी पतंग उड़ाने में बेहद मजा आता है। अगर आपका बच्चा भी पतंगबाजी के लिए जिद कर रहा है तो आप उसे घर पर पतंग बना कर दे सकती हैं।

अखबार की पतंग

आप घर में मौजूद अखबार की मदद से बड़े ही आसानी से पतंग बना सकते हैं। इसे बनानें में बहुत ही कम समय लगता है और ये काफी मजबूत भी बनती है।

फिरकी वाली पतंग

ये पतंग बेहद ही दिखने में बेहद ही यूनिक लगती है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। अगर आप इस पतंग को बनाती हैं तो ये आपके बच्चे को भी बेहद पसंद आएगी।

एरोप्लेन काइट

एरोप्लेन काइट ज्यादातर बाजारों में मिलती नजर आती है। वहीं ये बच्चों को भी बेहद पसंद होती है। आप इस पतंग को भी बनाकर देख सकती हैं।

पेपर बैग की पतंग

आप घर पेपर बैग की मदद से भी पतंग बना सकती है। इसे बनाने में बहुत ही कम सामग्री के साथ कम समय भी लगता है। औैर ये पतंग काफी मजबूत भी बनती हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   12 Jan 2024 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story