होली स्पेशल: फूलों से घर पर बनाए नेचुरल गुलाल, इस होली बाजार के रंगों को कहें तौबा

फूलों से घर पर बनाए नेचुरल गुलाल, इस होली बाजार के रंगों को कहें तौबा
  • 25 मार्च को पूरे देश में होली मनाई जाएगी
  • इस होली केमिकल वाले गुलाल को कहें बाय
  • घर पर फूलों से बनाए नेचुरल गुलाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा। होली आने में अब कुछ ही दिन बाकि है तो निश्चित ही आपने भी इस खास त्योहार की तैयारियां शुरू कर दी होंगी। विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ-साथ रंग, गुलाल और पिचकारियों की व्यवस्था में लोग काफी पहले से जुट जाते हैं। त्योहारों पर बाजार में सामानों की मांग बढ़ जाती है जिस वजह से मिलावट वाली चीजें ज्यादा रहती है। काफी घरों में अब बाजार की जगह घर पर ही खास मौकों के लिए मिठाई बनाई जाने लगी है। क्या आपको पता है कि मिठाईयों की तरह आप अपने घर पर होली के लिए अलग-अलग रंगों का गुलाल भी तैयार कर सकते हैं। कई तरह के फूलों की मदद से आप कलरफुल गुलाल घर पर ही बना सकते हैं। यह नेचुरल कलर आपके स्किन पर सौम्य रहेगा और किसी भी तरह की स्किन से जुड़ी समस्या होली खेलने के बाद नहीं होगी। तो इस होली बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त गुलालों की जगह घर पर ही फूलों की मदद से गुलाला तैयार करें।

गुलाब के फूल

गुलाब से आपके मन में सबसे पहले लाल गुलाब का ख्याल आया होगा लेकिन, अब बाजार में कई और रंगों का गुलाब भी मौजूद होता है। इसीलिए आप गुलाब फूल से लाल के अलावा पिंक और पीला रंग का गुलाल भी तैयार कर सकते हैं।

गुलदाउदी

खासतौर पर बसंत में खिलने वाली गुलदाउदी में एक बेहद खूबसूरत और मीठी महक होती है। गुलदाउदी के फूलों से भी आप कई रंगों के गुलाल घर पर बना सकते हैं।

गेंदा

शादी-ब्याह से लेकर पर्व-त्योहार में सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गेंदा के फूलों की मदद से भी आप गुलाल बना सकते हैं। आप घर बैठे गेंदा फूल की मदद से नारंगी और पीले रंग का गुलाल तैयार कर सकते हैं।

गुड़हल

ग्रामीण भारतीय घरों में सबसे कॉमन फूल गुड़हल अपने औषधीय गुणों के कारण भी विशेष पहचान रखता है। आपने अगर कभी घर पर हेयर ऑयल या हेयर पैक बनाया होगा तो इसका इस्तेमाल जरूर किया होगा। आप गुड़हल की मदद से भी कई रंगों के गुलाल बना सकते हैं।

Created On :   14 March 2024 12:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story