comScore

लगभग 13 प्रतिशत विश्व संग्रहालय फिर से कभी नहीं खुल सकेंगे : यूनेस्को

May 18th, 2020 21:00 IST
 लगभग 13 प्रतिशत विश्व संग्रहालय फिर से कभी नहीं खुल सकेंगे : यूनेस्को

हाईलाइट

  • लगभग 13 प्रतिशत विश्व संग्रहालय फिर से कभी नहीं खुल सकेंगे : यूनेस्को

पेरिस, 18 मई (आईएएनएस)। यूनेस्को और इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम (आईसीओएम) ने कोविड-19 महामारी का असर संग्रहालयों पर बुरी तरह पड़ने और इसके चलते लगभग 90 प्रतिशत संग्रहालयों के अभी बंद होने की पुष्टि करते हुए सोमवार को इस पर चिंता जाहिर की।

संस्थाओं ने अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के मौके पर एक बयान में कहा कि 85,000 से अधिक संस्थानों ने संकट के दौरान विभिन्न अवधि के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए और लगभग 13 प्रतिशत संग्रहालय शायद फिर कभी नहीं खुल सकें।

यूनेस्को की महानिदेशक ऑद्रे अजोले ने कहा, संग्रहालय समाजों के पुनरुत्थान में मौलिक भूमिका निभाते हैं। हमें इस संकट से उबरने में इनकी मदद करनी चाहिए और दर्शकों के संपर्क में बनाए रखना चाहिए।

अजोले ने कहा, यह महामारी हमें यह भी याद दिलाती है कि मानवता की आधी आबादी की पहुंच डिजिटल प्रौद्योगिकियों तक नहीं है। हमें संस्कृति के लिए हर किसी के लिए पहुंच को बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहिए, विशेष रूप से सबसे कमजोर और अलग-थलग के लिए।

उन्होंने कहा कि अफ्रीका और अन्य छोटे विकासशील देशों में केवल 5 प्रतिशत संग्रहालय अपने दर्शकों को ऑनलाइन कन्टेंट प्रदान करने में सक्षम हैं।

यूनेस्को के अध्ययन के अनुसार, दुनियाभर के संग्रहालयों की संख्या 2012 से लगभग 60 प्रतिशत बढ़ कर करीब 95,000 संस्थानों तक पहुंच गई है और इसने इसको दर्शाया है कि पिछले एक दशक में राष्ट्रीय सांस्कृतिक नीतियों में इस क्षेत्र को कितना महत्व मिला है।

कमेंट करें
yo0U5