ठंड में बालो में लगाएं कैनोला का तेल, बालों के लिए है बेहद फायदेमंद

Apply canola oil in the hair in winter, it is very beneficial for hair
ठंड में बालो में लगाएं कैनोला का तेल, बालों के लिए है बेहद फायदेमंद
बालों की देखभाल ठंड में बालो में लगाएं कैनोला का तेल, बालों के लिए है बेहद फायदेमंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ठंड का मौसम आ गया है ऐसे में महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा होती है। आपको बता दें कि कैनोला ऑयल बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए असरदार है। वैसे तो यह तेल घरों में  खाना बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है, लेकिन यह हमारे हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। अगर बालों में ज्‍यादा मॉइस्चर जम गया हो और बाल ऑयली हो जाते हैं तो इसे भी कैनोला ऑयल ठीक करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई ड्राई स्‍कैल्‍प, खुजली, डैंड्रफ की समस्‍याओं को भी दूर करता है। तो आइए जानते हैं कि कैनोला ऑयल को हम कैसे बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे करें कैनोला ऑयल का इस्तेमाल 
कैनोला ऑयल को सीधे बालों में अप्लाई किया जा सकता है या इसे अन्य तेलों के साथ मिला सकते हैं। इसे कई तरह से बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
•    इसके लिए कैनोला ऑयल को थोड़ा गरम करें और इसे ठंडा होने दें। 
•    10-15 मिनट के लिए गर्म कैनोला ऑयल को बालों की स्कैल्प पर टिप तक 
      मसाज करें।
•    एक तौलिया या शॉवर कैप से बालों को कवर करें।
•    30 मिनट के बाद ठंडे पानी या शैम्पू के साथ कैनोला ऑयल को धो लें।
•    इस तरीके का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से बालों की खूबसूरती बढ़ती है। 

कैनोला ऑयल के फायदे
1. मॉइस्चर नियंत्रित करने के लिए 

अगर आपके बाल हर वक्‍त चिपचिपे रहते हैं तो आप कैनोला ऑयल में शहद मि‍लाकर बालों पर लगाएं। शहद में विटामिन बी1, बी2, बी3, सोडियम, मैग्‍न‍िशियम, कैल्‍श‍ियम होता है जो बालों को टूटने से बचाते हैं। आप शहद के साथ कैनोला ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। आपके बालों में मॉइस्चर कंट्रोल में रहेगा। 

2.बालों को घना करने के लिए

बालों को घना बनाना हो तो कैनोला ऑयल में ऑलिव ऑयल डालकर बालों में मसाज करें। ऑलिव ऑयल में ओमेगा 6 और ओमेगा 9 फैटी एसिड होता है जो मॉइश्‍चर को बालों में लॉक करता है। एक चम्‍मच कैनोला ऑयल में आधा चम्‍मच ऑलिव मिलाएं और मालिश करें। इससे स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या भी दूर होती है।
3.ड्राई बालों के लिए

आप इसमें बराबर मात्रा में तिल का तेल मिलाएं और बालों में लगाएं। तिल में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो बालों में आसानी से एब्‍सॉर्ब हो जाता है। तिल के तेल में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखते हैं। ड्राई बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए भी कैनोला ऑयल फायदेमंद है।
4.हेयरफॉल रोके

अगर आप कैनोला ऑयल के साथ बादाम का तेल मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें तो बाल मजबूत बनेंगे। साथ ही, बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। पहले आप शैम्‍पू कर लें और इसके बाद इसे बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को दोबारा धो लें। इस हेयर मास्‍क को हफ्ते में एक बार लगाएं।
5.डैंड्रफ के लिए

कैनोला ऑयल की मदद से आप डैंड्रफ की समस्‍या को भी दूर कर सकते हैं। डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने के लिए आप तेल को हल्‍का गरम करके बालों पर लगाएं और आधा घंटे बाद शैंपू कर लें।
 

Created On :   24 Nov 2021 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story