जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं श्री कृष्ण की झांकी, पूरे घर में होगी बाल गोपाल के जन्म की रौनक

Decorate the tableau of Shri Krishna like this on Janmashtami
जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं श्री कृष्ण की झांकी, पूरे घर में होगी बाल गोपाल के जन्म की रौनक
लाइफस्टाइल जन्माष्टमी पर ऐसे सजाएं श्री कृष्ण की झांकी, पूरे घर में होगी बाल गोपाल के जन्म की रौनक

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कृष्ण जन्माष्टमी पर आधी रात को बाल गोपाल का जन्म होता है। खासकर जिन लोगों के घर पर लड्डू गोपाल विराजमान हैं, इस दिन भक्त उपवास करके पूजा पाठ और बहुत धूमधाम से बाल गोपाल का जन्म कराते हैं। ऐसे में जन्माष्टमी के मौके पर कान्हा जी को सुंदर सुंदर वस्त्र पहनाए जाते हैं। लेकिन केवल बाल गोपाल को तैयार करने से ही नहीं काम चलता है। कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर घर के मंदिर को भी सजाएं। जिस तरह से बच्चे के जन्मदिन की पार्टी में आप घर को गुब्बारों और अन्य चीजों से सजाते हैं। वैसे ही लड्डू गोपाल के जन्म पर मंदिर को खूब सुंदर सजाया जाता है। आप भी अपने घर पर जन्माष्टमी की पूजा करने जा रहे हैं तो कुछ इन तरीकों से मंदिर को सजा सकते हैं। 

जन्माष्टमी में मंदिर सजाने के आइडियाज

गुब्बारे और फूलों से सजाएं

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कन्हैया का जन्मदिन मनाया जाता है। बाल गोपाल के आगमन के लिए आप घर और मंदिर को सजाते हैं। रंग बिरंगे गुब्बारों को घर या मंदिर की दिवारों के इर्द गिर्द लगाएं। अगर आप चाहें तो जन्माष्टमी की सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फूल सजावट के साथ ही पूजा के काम भी आते हैं।

रोशनी से जगमगा दें घर

श्री कृष्ण के स्वागत के लिए आप दिए या लाइट्स का उपयोग कर सकते हैं। मंदिर के इर्द गिर्द झालर और दिए लगा सकते हैं। यह सजावट देखने में बहुत अच्छी लगती है।

बाल गोपाल का झूला सजाएं

जन्माष्टमी के मौके पर बाल गोपाल का झूला सजाना न भूलें। क्योंकि जन्म के बाद कान्हा को झूले में बैठाकर झुलाया जाता है। इसलिए झूले को फूलों से, मोतियों से सजा सकती हैं। झूले में बैठने के लिए बिस्तर भी लगाएं ताकि वह आराम से बैठ पाएं।

रंगोली बनाएं

जन्माष्टमी के मौके पर मंदिर के आसपास रंगोली बना सकते हैं। रंगोली को बहुत ही शुभ मानी जाती है। इसलिए सुंदर रंगोंली बनाकर घर सजा सकते हैं।

झांकी तैयार करें

जन्माष्टमी पर आप उनके आसपास गोकुल वृंदावन का दृश्य बना सकते हैं। जिसे हम कृष्ण जी की झांकी के नाम से भी जानते हैं। जन्माष्टमी पर बाजारों में मिट्टी की गाय, ग्वालिन, गोवर्धन पर्वत आदि खिलौने मिलते हैं। जिसे आप घर पर सजाकर जन्माष्टमी की झांकी तैयार कर सकते हैं।

Created On :   18 Aug 2022 7:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story