comScore

Travel: भारत के प्रसिद्ध धामों में से एक है बद्रीनाथ, जानिए यहां के टॉप टूरिस्ट स्पॉट


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के प्रसिद्ध धामों में से एक है बद्रीनाथ। पहाड़ों पर स्थित यह  हिन्दू तीर्थस्थल.. प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर टूरिस्ट स्पॉट भी है। यहां कि सुन्दरता सैलानियों को मोह लेती है। नदियों ,पहाड़ों, फूलों की घाटी और झरने, इस मनमोहक जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस दिलकश जगह की खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं:

1) बद्रीनाथ मंदिर
उत्तराखंड में अलकनंदा नदी के किनारे पर स्थित है बद्रीनाथ मंदिर। देवभूमि के चारों धामों में प्रमुख यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। भक्त दूर-दराज से इस मंदिर में भागवान लक्ष्मी-नारायण के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां अप्रेल से अक्टूबर तक भक्तों का तांता लगा ही रहता है। बाकी समय बर्फबारी के चलते इस मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं।

2) व्यास गुफा
बद्रीनाथ मंदिर से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर बसा एक गांव है माणा। जहां एक पर्वत है, उस पर्वत में व्यास गुफा स्थापित है। हिन्दू मान्यता के अनुसार यहां ऋषि व्यास रहते थे और उन्होंने यहां ध्यानमग्न होकर गणेश जी से 18 पुराणों को लिखवाया था। इस गुफा की बनावट ऐसी है मानो एक के ऊपर एक किताबें रखी गई हैं। इसके अन्दर वेद व्यास जी की मूर्ती स्थापित है।

3) तप्त कुंड
यह बद्रीनाथ मंदिर से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अलकनंदा नदी के किनारे बने इस कुंड की खास बात यह है कि यहां का पानी गर्म रहता है जिसमें श्राद्धालु डुबकी लगाते हैं। माना जाता है गर्म पानी के कुंड में स्नान से करने से शरीर की थकावट के साथ ही चर्म रोग दूर हो जाते हैं। 

4) वसुधारा फॉल्स
अगर आपको शांति और सुकून की तलाश है तो यह जगह आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। बद्रीनाथ धाम से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर यह वाटर फॉल स्थित है। लगभग 400 फीट ऊंचाई से गिरता वसुधारा फॉल का पानी मोतियों की बौछार करता हुआ सा नजर आता है। अगर आप भी बद्रीनाथ जाने की सोच रहे हैं तो इस वॉटरफॉल पर जरूर जाइएगा। यहां के दिलकश नजारे आपका दिल जीत लेंगे।

कैसे पहुंचे बद्रीनाथ
बद्रीनाथ का निकटतम एयरपोर्ट देहरादून में है, जो 335 किमी की दूरी पर स्थित है। रेल मार्ग की बात करें तो यहां से लगभग 300 किमी की दूरी पर है ऋषिकेश रेलवे स्टेशन, जहां से आप टैक्सी या बस से बद्रीनाथ पहुंच सकते हैं। अगर यहां रुकने के लिए होटल्स की बात की जाए तो यहां पर रहना थोड़ा महंगा है। अगर आप बजट होटल में रुकना चाहते हैं तो पीक सीजन में दो लोगों के एक दिन के स्टे के लिए आपको करीब 2500 रुपए चुकाने होंगे।

कमेंट करें
OzCP2