दिल ही नहीं किडनी की सेहत का ख्याल रखना भी है जरूरी, जानिए कौन सी आदतें बदलना है जरूरी?

Some of your habits can spoil your kidney
दिल ही नहीं किडनी की सेहत का ख्याल रखना भी है जरूरी, जानिए कौन सी आदतें बदलना है जरूरी?
लाइफस्टाइल दिल ही नहीं किडनी की सेहत का ख्याल रखना भी है जरूरी, जानिए कौन सी आदतें बदलना है जरूरी?

 डिजिटल डेस्क, भोपाल।  हम सभी को फिट रहना पसंद होता है। क्योंकि फिट रहने से शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं। अगर आप के किसी भी अंग में कोई परेशानी होती है तो इससे दूसरा अंग पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। और इन सबमें  सबसे जरुरी है आपकी दोनों कि़डनी का स्वस्थ होना। किडनी खून से खराब चीजों को बाहर निकालने में मदद करती है। किडनी हमारे शरीर में से अशुद्धियों को फिल्टर करने का काम भी करती है। कई बार हमारी कुछ गलत आदतों से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। तो आज हम आप को कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताना चाहते हैं जो आपकी किडनी को डैमेज कर सकती हैं?

इन आदतों से खराब हो सकती है किडनी

1- कम पानी पीना- कम पानी पीनs वाले लोगों को किडनी के खराब होने का खतरा बना रहता है। कम पानी पीने से किडनी को फिल्‍टर करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इससे किडनी में संक्रमण होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है। कई बार कम पानी पीना किडनी में स्‍टोन की वजह बन जाती है। 

2- स्मोकिंग करना- स्मोकिंग करने वाने लोग के फेफड़ों और किडनियों को नुकसान पहुंचने का खतरा ज्यादा रहता है। स्मोकिंग ज्यादा करने से किडनी खराब भी हो सकती है।  

3- यूरिन को रोकना- जो लोग भी यूरिन को ज्यादा देर तक रोककर रखते हैं वो ऐसा करने से भारी समस्या में पड़ सकते हैं। क्योंकि ऐसा करना आपकी किडनियों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसस आगे चलकर किडनी को भारी नुकसान हो सकता है। 

4- ज्यादा नमक खाना- ज्यादा नमक खाने से आप को ब्लड प्रेशर और किडनी की समस्या का खतरा रहता है। हमारे खाने से लिया गया 95 प्रतिशत सोडियम गुर्दों के जरिए मेटाबोलाइज़्ड होता है। इसलिए किडनी को अच्छा रखना है तो नमक कम खाएं। 

5- ज्यादा पेनकिलर खाना- सभी के लिए ज्यादा पेनकिलर खाना खतरनाक साबित हो सकता है। इससे किडनी खराब हो सकती है। 

Created On :   2 Jun 2022 5:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story