हेल्थ टिप्स : ब्रेकफास्ट में ले हेल्थी फूड, भूलकर भी न करे इन पदार्थों का सेवन

February 19th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमे अपने  दिने के खाने की  शुरुआत हमेशा एक हेल्दी फूड से करनी चाहिए। सुबह हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर पूरे दिन रहता है। इसलीए हम अपने नाश्ता में समोसा,पोहा, फ्रूट जूस ,ऑमलेट आदि का सेवन करते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ा सोचना चाहिए।  

क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्यों की उनसे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है। एक्सपर्ट की माने तो कुछ खाद्य पदार्थ एसे भी है जिन्हें खाली पेट खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरू करता है।

इसी लिए पाचन तंत्र कुछ समय देना चाहिए और सुबह उठने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए। तो आइए आज हम आप को बताते है की ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

 Your Love for Coffee or Tea is all Genetic | Vaya News

लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय से करना पसंद करते हैं। लेकिन खाली पेट कॉफी या चाय  पीने से गंभीर एसिडिटी की समस्या हो सकती है।.यह पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बढ़ाता है जिसके कारण कुछ लोगों में गैस्ट्राइटिस की समस्या हो सकती है।

 S. Koreans seek spicy food to relieve stress caused by COVID-19 pandemic:  market data

खाली पेट मिर्च और मसाले वाला खाना खाने से पेट में जलन हो सकती है, जिससे पेट में ऐंठन और एसिडिक रिएक्शन की शिकायत हो सकती है। 

How to Store Citrus Fruit - Tips and Tricks - Fine Dining Lovers

खट्टे फलों को सुबह खाने से एसिड अधिक बन सकता है। फलों में भरपूर मात्रा में फ्रक्टोज और फाइबर पाया जाता है, जो की पाचन तंत्र को स्लो कर सकता है। इस लिए खट्टे फल सुबह खाली पेट खाने से बचना चाहिए। 

Are Raw Vegetables Better for You? • Cathe Friedrich

कभी खाली पेट कच्ची सब्जियां नहीं खाना चाहीए। एक्सपर्ट का मानना हें कच्ची सब्जियां में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं, जो की पाचन तंत्र पर अतिरिक्त भार डाल सकती हैं। जिससे आप को पेट दर्द  समस्या हो सकती है।