यहां जानिए, उन 5 सुपरफूड के बारे में, जो सर्दियों में बीमारी से करेंगे आपकी रक्षा

These 5 Superfoods That Will Save You From Getting Sick This Winter
यहां जानिए, उन 5 सुपरफूड के बारे में, जो सर्दियों में बीमारी से करेंगे आपकी रक्षा
विंटर स्पेशल यहां जानिए, उन 5 सुपरफूड के बारे में, जो सर्दियों में बीमारी से करेंगे आपकी रक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों ने दस्तक दे दी है, मौसम में बदलाव की वजह से बीमार होने का खतरा बढ़ जाएगा। इस बदलते मौसम के साथ आपको अपने आहार में भी फेर बदल करना जरूरी है। हमेशा मौसम के हिसाब से हमें खाने को चुनना चाहिए, यह हमारी बॉडी को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। 

सर्द मौसम के अलावा सर्दियां अपने साथ कुछ खास इस मौसम में उगने वाले फल और सब्जी भी लेकर आती हैं। इनमें से कुछ कुछ चीजें सही मायने में सुपरफूड के रूप में काम करती है और उन्हें आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने के अपने फायदे हैं। आपको बताएंगे की इन्हें खाने के क्या लाभ हैं।

शहद: शहद के विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुणों को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी के मौसम में शहद एक कारगर तत्व साबित हो सकता है। आमतौर पर शेहेड़ के रूप में जाना जाने वाला शहद सर्दियों के दौरान कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ उपयोगों में गले में खराश का इलाज, शुष्क त्वचा और फटे होंठों को मॉइस्चराइज़ करना, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

अदरक: अदरक ऐसा मसाला है जो भारत और दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है। सर्दियों में एक कड़क अदरक की चाय पीना हर घर में एक आम बात है। अपने स्वाद बढ़ाने वाले गुणों के अलावा, अदरक कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी से जुड़ी कई दिक्कतों में जैसे गले में खराश, वायरल संक्रमण, कंजेशन आदि से निपटने में मदद करते हैं।

खट्टे फल: सर्दियों के मौसम में ताजा रसदार और खट्टे फल जैसे संतरे, कीनू और अंगूर भारी मात्रा में उपलब्ध होते हैं। यह विटामिन सी भरपूर होते हैं। विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते है, इसमें मौजूद पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है, और फाइबर पाचन छमता बढ़ाता है।

मटर: मटर सर्दियों के मौसम में अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है। यह फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। हालांकि, मटर के अधिक सेवन से बचें क्योंकि इससे गैस, सूजन और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

दालचीनी: दालचीनी विंटर ब्लूज़ को दूर करने में मदद करती है। एक चुटकी दालचीनी से भरी चाय बनाएं इन सर्दियों में यह आबपके गले को काफी आराम देगा, यह अपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाएंगा और आपके शरीर में गर्मी पैदा करेगा।
 

Created On :   8 Nov 2021 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story