दैनिक भास्कर हिंदी: इन टिप्स से कम बजट में ऐसे करें डेकोरेट अपना घर

March 1st, 2019

डिजिटल डेस्क। हर कोई चाहता है कि उसके घर का मेकओवर अच्छे से अच्छा हो, लेकिन जो हम चाहते हैं कई बार वो कम बजट के चलते पूरा नहीं हो पाता। तो टेंशन किस बात की, जानिए अपनी इस समस्या का समाधान यहां। घर सजाने के लिए ज्यादा पैसों की नहीं बल्कि थोड़ी सी क्रिएटिविटी की जरुरत होती है। 

सबसे पहले बात करते हैं घर के फर्नीचर की- अगर आप सोच रहे हैं घर के फर्नीचर को बदलने की तो जरा रुक जाइए। आप इन पुरानी टेबल कुर्सियों को भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। आप पुरानी कुर्सी को बेडसाइड टेबल की तरह यूज कर सकती हैं या फिर केन स्टूल जिसमें छेद हो गया हो उसे ट्रे से ढ़ककर उसपर रीडिंग लैंप, फ्लावर वास या अलार्म क्लॉक रख सकती हैं।

प्लेट्स टांगे- प्लेट्स की शेल्फ पर या रैक पर क्यों एक से ऊपर एक रखना, जब आप उसे टांगकर और भी ज्यादा उसकी शोभा बढ़ा सकती हैं। वायर प्लेट हैंगर्स लें और उसपर अलग-अलग रंग और साइज की प्लेट सजाएं। इससे आपकी बोरिंग और प्लेन दीवार को ड्रमैट्रिक लुक मिलेगा।

घर में आर्टिफिशियल की जगह प्रकृति को लाएं- घर में फ्लावर वास में ताजे फूल लगाएं। अलग-अलग साइज के शंख या खाली कांच के ग्लास में रेत भरकर आप अपने घर के शांत कोने में नई लाइफ भर सकती हैं।

रगों से करें एक्सपेरिमेंट- अगर आप घर के किसी खास कोने को सजाने के बारे में सोच रही हैं और कोई अच्छा आइडिया नहीं मिल रहा है तो कोई बड़ी सी पेंटिग लेकर उस दीवार पर टांग दें, उस जगह के साथ ही आपके घर की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी।

मिरर लुक- आइना आपके घर की दीवार को एक नई परिभाषा दे सकता है। इससे आपके रुम के साथ ही आपके घर में भी रौनक आ जाएगी। घर की दीवार पर लाइफ साइज मिरर लगाएं और उसमें अपना स्टाइल रिफ्लेक्ट होने दें।

लाइट्स- लाइटिंग के जरिए भी आप अपने घर को एक नया लुक दे सकती हैं। इसके लिए आप पेंडेंट लाइट्स और लैंप शेड्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।