comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Winter Healthy Drinks: विंटर सीजन में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Winter Healthy Drinks: विंटर सीजन में गजब के फायदे देती हैं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विंटर सीजन में बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी है कि डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव किए जाए। इस सीजन में अगर ड्रिंक्स की बात की जाए तो चाय और कॉफी जैसे लिमिटेड ऑप्शन ही नजर आते हैं। जबकि गर्मी के मौसम में, फलों के रस, शेक, आम पन्ना, छाछ, जलजीरा या नारियल पानी जैसे कई सारे ऑप्शन मौजूद है। ऐसे में अगर आप विंटर सीजन में हेल्दी और गर्म रखने वाले पेय की तलाश कर रहे हैं तो यहां कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो सर्दियों के मौसम में आपको कमाल के फायदे दे सकती हैं।

गोल्डन मिल्क
गोल्डन मिल्क को टर्मरिक मिल्क (हल्दी का दूध) के नाम से भी जाना जाता है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों से भरी हुई है। इससे सामान्य सर्दी जुखाम दूर रहता है और पूरी हेल्थ को भी इंप्रूव करने में मदद करता है। मधुमेह रोगियों, हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों, त्वचा रोग में हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद है। हल्दी वाला दूध बहती नाक को ठीक करने का एक बेहतरीन उपाय है।

10 Minute Turmeric Golden Milk Recipe {QUICK VIDEO} - Foolproof Living

टोमेटो सूप
टमाटर का सूप न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह विटामिन ए, बी, सी, और सोडियम, सल्फर, जिंक और पोटेशियम जैसे मिनरल्स से भरा होता है। हल्के तले हुए ब्रेड क्रॉउटन्स के साथ टमाटर का गर्म सूप सर्दियों में लिया जा सकता है। टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। यह  हड्डियों के लिए लाभकारी है और दीमाग को भी दुरुस्त रखता है। टमाटर में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है।

Best Classic Tomato Soup Recipe - How To Make Classic Tomato Soup

बादाम का दूध
बादाम का दूध आयरन, विटामिन-ई और मैग्नीशियम प्रदान करता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम के दूध में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों को दूर करने के मदद कर सकते हैं। बादाम दूध पाचन सुधारने के साथ-साथ कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव कर सकता है। यह न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होता है।

Almond Milk Recipe | Badam Milk - COOKING ROCKING

गर्म नींबू पानी
सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है। अगर गर्म नींबू पानी को सुपर ड्रिंक कहें तो गलत नहीं होगा। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए आवश्यक है। इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है। लिवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लिवर साफ होता है।

Why drinking good old nimbu pani in the hot weather is your best bet against summer woes - Lifestyle News

हर्बल टी
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कम करती है जिससे हृदय रोगों का खतरा घटता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने और कैंसर से बचाने में भी यह काफी इफेक्टिव है। चाय में कैफीन और एल-थीनिन होता है, जो सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है और अतिरिक्त कोर्टिसोल को भी कम करता है। हर्बल टी जैसे कैमोमाइल, पिपरमिंट, अदरक और लैवेंडर चाय डी-स्ट्रेसिंग के लिए काफी प्रभावी हैं।

Herbal Tea Benefits: 8 ways herbal tea benefits your health

कमेंट करें
koLiK
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।