comScore

Blackheads problem: ब्लैकहेड्स दूर करने का आसान और घरेलू उपाय

Blackheads problem: ब्लैकहेड्स दूर करने का आसान और घरेलू उपाय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑइली स्किन वाले लोगों में ब्लैकहेड्स की प्रॉबलम सामान्य है। ब्लैकहेड्स रोम छिद्रों में गंदगी के जम जाने से बनते हैं। कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव और दूसरी समस्याओं के चलते भी उभर आते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाइयां और क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। लेकिन इससे पहले की हम आपकों घरेलू उपाय बताए थोड़ा बहुत जान लेते हैं इसके बारे में।

क्या होते हैं ब्लैकहेड्स?
ब्लैकहेड्स त्वचा पर काले रंग के उभार होते हैं। मुहांसों का एक सामान्य रूप, ब्लैकहेड्स में खुली सतह होती है जो कि गहरे रंग के ऑक्सीडेशन का निर्माण करती हैं। एक्पर्ट ब्लैकहैड को पिंच या स्क्वीज न करने की सलाह देते हैं,  क्योंकि ऐसा करने से स्किन पर निशान पड़ सकते हैं। तो फिर इनसे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है? त्वचा विशेषज्ञ डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने हाल ही में एक सिंपल हाइड्रेटिंग फेस मास्क शेयर किया है जो ब्लैकहेड्स को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। डॉ. गीतिका ने कहा, आपकी ठोड़ी पर और आपके मुंह के आसपास ब्लैकहेड्स आम हैं। ब्लैकहेड्स आपके शरीर पर भी हो सकते हैं। आपके लिए स्किन पर मौजूद छिद्रों से छुटकारा पाना या स्किन की ऑइल माइन को रोकना संभव नहीं है। लेकिन आप इस आसाना घरेलू उपाय से ब्लैकहेड्स को दूर कर सकते हैं।

पैक कैसे बनाये?
सामग्री
ओटमील पाउडर
¼ कप - दही
1 बड़ा चम्मच - जैतून का तेल

तरीका
* ओटमील को क्रम्बली पाउडर में पीस लें।
* दही में ओटमील पाउडर मिलाएं और अब जैतून का तेल ऐड करें।
* मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
* इसे पानी से धो लें।

ओटमील एक उत्कृष्ट एक्सफ़ोलीएटर के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स को निकालता है। जबकि दही लैक्टिक एसिड के कारण त्वचा की गंदगी को साफ करता है, और जैतून का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

कमेंट करें
uHjrS