लाइफस्टाइल: फादर्स डे पर पापा को करना चाहते है सरप्राइज, तो अपने हाथ से बनाकर खिलाएं ये डिश जो उन्हें रखेगी हेल्दी

June 16th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। फादर्स डे कुछ दिनो में आने वाला है। आप सभी ने प्लानिंग करनी शुरू कर दी होगी पापा को कैसा सरप्राइज दिया जाए। वैसे तो आप सभी अपने पापा को बाहर किसी अच्छे रेस्टोरेंट में ले जाकर डिनर करा सकते हैं। लेकिन अगर आप खुद अपने हाथों से उन्हें कुछ हेल्‍दी और टेस्टी बनाकर खिलाएं, तो इससे अच्छा सरप्राइज गिफ्ट कुछ और हो ही नहीं सकता।

जिस तरह कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। होटल रेस्टोरेंट में जाना अभी भी सेफ नहीं है। ऐसे में आप अपने पापा के लिए घर में ही कुछ खास बना कर खिला सकते हैं। ये खाने  बाहर के खाने से ज्यादा स्वच्छ और स्वस्थ होगा। अगर आप सोच रहे है, कि आप क्या बना सकते हैं जो हेल्दी हो और टेस्टी भी हो। जिसे खा कर आप के पापा खुश हो जाएं, तो हम आपको ऐसी ही कुछ रेसिपीज बारे में बताने जा रहे है। 

​हरा-भरा कबाब- हरा भरा कबाब एक बहुत ही हेल्दी फूड है। आप चाहें तो इसे फ्राई न कर के बेक या शैलो फ्राई भी कर सकते हैं। हरी मटर और पालक से बनने वाली इस रेसिपी में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है। हरी मटर में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जबकि पालक में मौजूद फाइबर पाचन में मददगार है। ऐसे में पालक और मटर के कॉम्बिनेशन से कबाब की न्यूट्रिशन वैल्यू बढ़ जाती है और ये पापा के लिए काफी हेल्दी फूड भी है। 

ड्राई चिली पनीर- पनीर पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों है। इसे खाने के बहुत सारे फायदे हैं। अगर आप अपने खाने में पनीर शामिल करते हैं। तो इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। पनीर में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को भी सही रखता है। बल्कि आप के दिल का भी ख्याल रखता है।

चॉकलेट केक-फादर्स डे को सेलिब्रेट के लिए आप चॉकलेट कप केक बना सकते हैं। चॉकलेट खाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इतना ही नहीं चॉकलेट आपको एनर्जी से भर देती है, दिल को स्वस्थ रखती है इन सबके साथ तनाव व वजन कम करने में मदद करती है। 

चिली कॉर्न चाट- अगर आप अपने पापा को कुछ बहुत हेल्दी बना कर खिलाना चाहते हैं, तो चिली कॉर्न चाट बना कर खिला सकते हैं। इस चाट को खाने से पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम हो जाती है। कॉर्न में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता जिसे खाने से आप की भूख कम हो जाती है। कॉर्न से आपको ऊर्जा भी मिलती है। कॉर्न में विटामिन-सी, पोटेशियम, मैग्रीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं, और आप के पापा की सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। 
 

खबरें और भी हैं...