मकर संक्रांति स्पेशल: मकर संक्रांति के मौके पर जानिए काले तिल के फायदे, इस तरह से करें डाइट में शामिल

मकर संक्रांति के मौके पर जानिए काले तिल के फायदे, इस तरह से करें डाइट में शामिल
  • 15 जनवरी का मनाया जाएगा मकर संक्रांति का त्योहार
  • मकर संक्रांति के मौके पर जानिए काले तिल के फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में हर कोई खुद को गर्म रखे के लिए उपाय करते रहते हैं। ठंड के इस मौसम में लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर अपने भोजन में काले तिल का भी इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। काले तिल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इनमें आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस, और विटामिन B6 जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं और हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं। ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों में पाचन से जुड़ी समस्याएं ददेखने को मिलती हैं ऐसे में काले तिल का प्रयोग बहुत ही लाभकारी है। यह हमारे दिमागी सेहत को दुरुस्त रखने के साथ-साथ, इम्यूनिटी पावर को भी बूस्ट करता है। काले तिल को सुंदरता के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ये बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे में मकर संक्रांति के मौके पर हम आपको काले तिल के फायदे बता रहे हैं-

सलाद

काले तिल को आप सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं। आप तिल को रोस्ट करके एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं। और जब आप सलाद का सेवन करें तो इन्हें उनके ऊपर डालकर खा सकते हैं।


लड्डू

अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो अपनी डाइट में तिल के लड्डूओं को शामिल कर सकते हैं। इन लड्डूओं को आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है। इसे और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।


स्मूदी

अगर आप सुबह स्मूदी पीना पसंद करते हैं तो आप अपनी स्मूदी में रोस्ट किए हुए काले तिल को शामिल कर सकते हैं। ये ना केवल आपकी स्मूदी का टेस्ट बढ़ाएंगे बल्कि, इसे हेल्दी भी बनाएंगे।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   13 Jan 2024 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story