गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले में तिहाड़ जेल के 8 कर्मचारी निलंबित , डीजी ने उपराज्यपाल को सौंपी विस्तृत रिपोर्ट

गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले में तिहाड़ जेल के 8 कर्मचारी निलंबित , डीजी ने उपराज्यपाल को सौंपी विस्तृत रिपोर्ट
  • गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या का मामला
  • जेल प्रशासन के कर्मचारियों पर गिरी गाज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले में अभी तक कुल 8 तिहाड़ जेल कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। आपको बता दें देश की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली तिहाड़ जेल में कुछ दिन पहले एक गैंग ने दूसरी गैंग पर हमला किया दिया था, जिसमें गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की मौत हो गई थी। जेल में हुई इस वारदात के बाद जेल प्रशासन पर सवाल उठ रहे थे। उसके बाद इतनी बड़ी कार्रवाई देखने को मिली है।गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले में तिहाड़ जेल के कुल 7 कर्मियों, जिसमें 3 सहायक अधीक्षक और 4 वार्डन शामिल हैं, उनको निलंबित कर दिया गया और 2 अन्य के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई।

जेल अधिकारी ने बताया है कि DG ने तमिलनाडु स्पेशल पुलिस फोर्स के जवानों के कमांडेंट से बात की है, जो उस वक्त वहां मौजूद थे। कमांडेंट को उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए कहा गया है।

दिल्ली उपराज्यपाल हाउस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार DG तिहाड़ ने गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया हत्या मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की और पूरी घटना की एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की।

इस पूरे मामले को लेकर पूर्व IPS अधिकारी किरण बेदी ने मीडिया को बताया कि मुझे लगता है कि हमें प्रशिक्षण पर दोबारा करने की जरूरत है। हमें मॉक ट्रेनिंग पर काम करने की जरूरत है। इनकी(कैदियों) आपस में मुलाकात भी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा जो लोग इनसे(कैदियों से) मिलने आते हैं, उसकी प्रक्रिया अलग होनी चाहिए। हमें ये भी कोशिश करना चाहिए कि इनके अधिकतम ट्रायल वीडियो कॉल के माध्यम से हो।

आपको बता दें कुछ दिन पहले रोहिणी कोर्ट शूटआउट के आरोपी गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया को उसके प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों योगेश टुंडा और उसके साथी दीपक तीतर ने देश की राजधानी दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में लोहे की रॉड से हमला कर उसे मार गिराया। कुख्यात गैंगस्टर ताजपुरिया पर रोहिणी कोर्ट में शूटआउट कर गैंगस्टर जितेंद्र गोगी की हत्या करवाने का आरोप था। उस समय टिल्लू ताजपुरिया दिल्ली की मंडोली जेल में बंद था, लेकिन जितेंद्र गोगी की हत्या की साजिश में उसका नाम आने के बाद उसे तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया गया था। हाल ही के दिनों में तिहाड़ जेल में दो गैंगवार और 2 गैंगस्टर की हत्याओं के कारण जेल प्रशासन की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे थे। आपको बता दें 19 दिन में दो बार जेल के भीतर ऐसी वारदातें हुई।14 अप्रैल को दिल्ली के गैंगस्टर प्रिंस तेवतिया की हत्या और 2 मई को टिल्लू ताजपुरिया की हत्या।


Created On :   6 May 2023 6:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story