30 देशों के मठ मंदिर प्रबंधन को टिप्स देंगे भागवत

30 देशों के मठ मंदिर प्रबंधन को टिप्स देंगे भागवत

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। विश्व के अनेक देशों में फैले हिंदू धर्म के मठ मंदिर से जुड़ी जानकारियां काशी से मिलने जा रही हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 22 से 24 जुलाई के बीच दुनिया के मंदिरों का सम्मेलन आयोजित होगा। जिसमें मंदिर प्रबंधन के टिप्स संघ प्रमुख भागवत देंगे।

टेंपल कनेक्ट के संस्थापक गिरेश कुलकर्णी ने बताया कि यह कार्यक्रम 22 से लेकर 24 जुलाई तक काशी के रुद्राक्ष कनवेशन सेंटर में आयोजित होगा। 22 जुलाई को कार्यक्रम की शुरुआत संघ प्रमुख मोहन भागवत करेंगे। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम टेंपल कनेक्ट और अंत्योदय नामक संस्था करवा रही है। इसमें मंदिरों के प्रबंधन, संचालन प्रशासन के विकास, सशक्तीकरण के बारे मंथन होगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हम क्या क्या अच्छी सुविधा दे सकते हैं, इस पर भी विचार होगा। सम्मेलन का आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के आलावा विभिन्न मंदिरों के न्यासी, त्रावणकोर का राजकुमार (पद्मनाभस्वामी मंदिर), गोवा के पर्यटन मंत्री रोहण ए. खुन्ते, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के कार्यकारी अधिकारी धर्म रेड्डी भी शामिल रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इसमें भारत के तमाम मठ मंदिर के लोग शामिल होंगे। कार्यक्रम में करीब 30 देशों के 750 से ज्यादा मंदिरों के पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। हिंदू के साथ ही सिख, बौद्ध और जैन धर्म से संबंधित मठ, मंदिर व गुरुद्वारों के पदाधिकारी भी आएंगे। गिरेश कुलकर्णी ने बताया कि सम्मलेन के दौरान मंदिर, मठ और गुरुद्वारों में आने वाले तीर्थयात्रियों के अनुभव, भीड़ प्रबंधन, ठोस कचरा प्रबंधन और बुनियादी सुविधाओं में सुधार जैसे विषयों पर चर्चा भी की जाएगी।

सम्मेलन में हरित ऊर्जा, पुरातात्विक वास्तुशिल्प, लंगर प्रबंधन, प्रकाश व्यवस्था पर चर्चा होगी। तिरुपति बालाजी पूजास्थल के विशेषज्ञ पंक्ति प्रबंधन प्रणाली और वाराणसी के घाटों की सफाई व रखरखाव करने वाले सामाजिक संगठन के लोग भी शामिल होंगे। सत्रों को काशी विश्वनाथ मंदिर, महाकाल ज्योतिर्लिंग, अयोध्या राम मंदिर, पटना साहेब गुरुद्वारा के अलावा भी कई मंदिरों के लोग शामिल होंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 July 2023 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story