लोकसभा चुनाव 2024: आंध्र प्रदेश में भाजपा और टीडीपी गठबंधन का ऐलान जल्द, सीट शेयरिंग पर भी बन गई बात!

आंध्र प्रदेश में भाजपा और टीडीपी गठबंधन का ऐलान जल्द, सीट शेयरिंग पर भी बन गई बात!
  • भाजपा और टीडीपी एक बार फिर साथ
  • सीट शेयरिंग पर बनी सहमति
  • जल्द हो सकती है घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया अलायंस के सहयोगी दल जहां एक-एक कर गठबंधन से दूरी बना रही है वहीं, भाजपा अपने पूर्व सहयोगी दलों को आगामी आम चुनाव के लिए जोड़ने में लगी है। भारतीय जनता पार्टी की ये कोशिशों आंध्र प्रदेश में रंग लाने वाली है। जानकारी के मुताबिक, राज्य में भाजपा के साथ गठबंधन में रह चुकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) जल्द घर वापसी करेगी। एनडीए गठबंधन में टीडीपी का वापस आना अब तय माना जा रहा है साथ ही सीट शेयरिंग पर सहमति बनने की बात भी कही जा रही है। टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के दिग्गज नेता चंद्रबाबू नायडू पिछले कुछ समय से दिल्ली में रूके हुए हैं और अमित शाह के साथ कई बार बैठक कर चुके हैं।

ताजा जानकारी के मुताबिक, भाजपा चंद्रबाबू नायडू के साथ जल्द ही अपना प्रतिनिधि भेजेगी और गठबंधन की घोषणा की जाएगी। इसके बाद एक त्रि-पक्षीय प्रेस कांफ्रेंस का भी आयोजन होगा। टीडीपी, भाजपा और जनसेना के बीच लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय हो गई है। आंध्र प्रदेश में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने जा रही है। सीट शेयरिंग पर अंतिम फैसला लेने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और जनसेना अध्यक्ष पवन कल्याण गृह मंत्री अमित शाह से मिलने उनके आवास पर पहुंची है।

सीट शेयरिंग फॉर्मूला

टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू पिछले तीन दिनों से दिल्ली में है। गुरुवार को अमित शाह के साथ चंद्रबाबू नायडू, जनसेना के पवन कल्याण ने बैठक की थी। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में खास तौर पर सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा की गई। लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर भी चर्चा हुई। तीनों पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर मोटे तौर पर सहमति बन गई है, बस अंतिम रूप देना बाकि है।

जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के 25 में 8 लोकसभा सीटों पर भाजपा और जनसेना मिलकर चुनाव लड़ेंगे और विधानसभा में 30 सीट देने पर सहमति बनी है। बताया जा रहा है कि, भाजपा 6 लोकसभा सीटों की मांग कर रही थी जबकि टीडीपी 4 सीट देने के लिए ही तैयार थी। अंतिम में 8 लोकसभा सीटों पर भाजपा और जनसेना को एकसाथ चुनाव लड़ने पर सहमति बनी।

Created On :   9 March 2024 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story